Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 01 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. 42वीं भारतीय सामाजिक विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किस स्थान पर किया गया?
A. दिल्ली
B. भुबनेश्वर
C. भोपाल
D. जैपुर
Ans: भुबनेश्वर
विवरण: मणिपुर की गवर्नर डॉ नजमा हेपतुल्लाह ने ओडिशा के भुबनेश्वर में KIIT विश्विद्यालय में 42वीं भारतीय सामाजिक विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। इसकी थीम "डिजिटल काल में मानव का भविष्य" है। यह एक वार्षिक इवेंट है, इसका आयोजन भारतीय सामाजिक विज्ञान अकादमी द्वारा किया जाता है।

Q2. हाल ही में किस खिलाड़ी को ICC वुमन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2018 चुना गया?
A. स्मृति मंधाना
B. मिताली राज
C. अनुजा पाटिल
D. हरमनप्रीत कौर
Ans: स्मृति मंधाना
विवरण: भारत की स्मृति मंधाना ने हाल ही में रकेल हेहो फ्लिंट अवार्ड (ICC वुमन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर) जीता। इसके अलावा उन्हें एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने इस वर्ष एकदिवसीय क्रिकेट के 12 मैचों में 66.9 की औसत से 669 रन बनाये।

Q3. भारतीय रिज़र्व बैंक ने ESAF स्माल फाइनेंस बैंक को अनुसूचित बैंक के रूप में कार्य करने के लिए मंज़ूरी दी, इस बैंक का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
A. चेन्नई, तमिलनाडु
B. हैदराबाद, आंध्र प्रदेश
C. बैंगलोर, कर्नाटक
D. थ्रिस्सुर, केरल
Ans: थ्रिस्सुर, केरल
विवरण: 1934 के आरबीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची के तहत ESAF स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड को भारतीय रिज़र्व बैंक ने अनुसूचित बैंक के रूप में कार्य करने के लिए मंज़ूरी दी। इसके साथ ही ESAF केरल का पांचवा अनुसूचित बैंक बन गया है। अनुसूचित बैंक होने के बाद यह बैंक ट्रस्ट, संघ, धार्मिक संस्थान तथा म्यूच्यूअल फण्ड से फंड्स प्राप्त कर सकता है। यह बैंक अब रीफाइनेंस सुविधा का उपयोग भी कर सकता है। इस बैंक के माध्यम से अब सरकारी योजनायें भी क्रियान्वित की जा सकती है तथा आधार पंजीकरण भी करवाया जा सकता है। इसका मुख्यालय केरल के थ्रिस्सुर में स्थित है।

Q4. नया मुख्य सूचना आयुक्त किसे नियुक्त किया गया?
A. सत्यानंद मिश्रा
B. सुषमा सिंह
C. राजीव माथुर
D. सुधीर भार्गव
Ans: सुधीर भार्गव
विवरण: हाल ही में सुधीर भार्गव को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया। सुधीर भार्गव 1979 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर हैं। उनके अलावा पूर्व आईएफएस अफसर यशवर्धन सिन्हा, पूर्व IRS अफसर वनज एन सरना, पूर्व आईएएस अफसर नीरज कुमार गुप्ता तथा पूर्व विधि सचिव सुरेश चन्द्र को सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया।

Q5. हाल ही में ऑस्कर व ग्रैमी विजेता नार्मन गिम्बेल का निधन हुआ, वे किस देश के निवासी थे?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. कनाडा
C. अमेरिका
D. ब्रिटेन
Ans: अमेरिका
विवरण: नार्मन गिम्बेल ऑस्कर व ग्रैमी विजेता अमेरिकी लिरिसिस्ट थे, हाल ही में उनका निधन 91 वर्ष की आयु में हुआ। उन्होंने "किलिंग मी सॉफ्टली", "आई गॉट ए नेम", "द गर्ल फ्रॉम इपानेमा" जैसे लोकप्रिय गानों की लिरिक्स लिखीं।

Q6. हाल ही में किस भारतीय विकेट-कीपर ने पहली बार एक टेस्ट श्रृंखला में 20 कैच लिए?
A. महेंद्र सिंह धोनी
B. ऋषभ पन्त
C. दिनेश कार्तिक
D. पार्थिव पटेल
Ans: ऋषभ पन्त
विवरण: भारत के विकेटकीपर ऋषभ पन्त ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जारी श्रृंखला में 20 कैच लिए हैं, वे एक टेस्ट श्रृंखला में 20 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं। इससे पहले नरेन तम्हाने तथा सैयद किरमानी ने एक श्रृंखला में 19-19 कैच लिए थे। एक टेस्ट श्रृंखला में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हैडिन के नाम है, उन्होंने एक ही टेस्ट श्रृंखला में 29 कैच लिए थे।

Q7. ट्रांसजेंडर IPC की किस धारा के तहत यौन शोषण का केस दर्ज करवा सकते हैं?
A. 354 A
B. 294
C. 294 A
D. 354
Ans: 354 A
विवरण: हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि ट्रांसजेंडर (विपरीतलिंगी) भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 354 A के तहत यौन शोषण की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। IPC का सेक्शन 354 A यौन शोषण तथा यौन शोषण के लिए सजा से सम्बंधित है। हाल ही में एक ट्रांसजेंडर छात्र का यौन शोषण का मामला पुलिस द्वारा दर्ज नहीं करवाया गया था। पुलिस ने इसके पीछे उचित सेक्शन न होने का हवाला दिया था। उच्च न्यायालय ने सुनवाई के दौरान कहा की याचिकर्ता अपनी पहचान को गोपनीय बनाये रख सकता है और यह भी निर्देश दिया की केस का नाम "अनामिका बनाम भारत सरकार व अन्य" किया जाए।

Q8. हाल ही में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कौन सी टोल फ्री हेल्पलाइन लांच की?
A. 13344
B. 14422
C. 14433
D. 12233
Ans: 14433
विवरण: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस (सेवानिवृत्त) एच.एल. दत्तु ने हाल ही में एक टोल फ्री नंबर "14433" तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की सुविधा को लांच किया।

Q9. हाल ही में किस देश ने 2019 को "Year of Investment in Backdrop of Wider Business with India" घोषित किया?
A. उज्बेकिस्तान
B. चीन
C. पाकिस्तान
D. अमेरिका
Ans: उज्बेकिस्तान
विवरण: हाल ही में उज्बेकिस्तान ने 2019 को "Year of Investment in Backdrop of Wider Business with India" घोषित किया। इसकी घोषणा उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोयेव ने की। इस दौरान उन्होंने उज्बेकिस्तान की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए भारतीय निवेश के महत्व पर बल दिया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि मुक्त अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए ठोस कदम उठाये जायेंगे।

Q10. हाल ही में किसकी अध्यक्षता वाली सरकारी समिति ने AICTE को 2020 से नए इंजीनियरिंग कॉलेज शुरू न करने का सुझाव दिया है?
A. कस्तूरीरंगन समिति
B. BVR मोहन रेड्डी
C. श्री के. संथानम
D. राजीव गौबा
Ans: BVR मोहन रेड्डी
विवरण: IIT हैदराबाद के चेयरमैन BVR मोहन रेड्डी की अध्यक्षता वाले पैनल ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) को 2020 से नए इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना को मंज़ूरी न देने का सुझाव दिया है।