Daily Current Affairs Quiz | 23 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 23 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 23 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 23 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. बाहरी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) के माध्यम से उठाए गए धन के लिए आरबीआई द्वारा घोषित सीमा क्या है?
A. जीडीपी का 6.5%
B. एनएनपी का 6.5%
C. कुल ईसीबी का 6.5%
D. जीवीए का 6.5%
Ans: जीडीपी का 6.5%
विवरण: भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार के परामर्श से मौजूदा बाजार मूल्यों पर बाहरी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) पर सकल घरेलू उत्पाद का 6.5% की उत्कृष्ट स्टॉक के लिए नियम-आधारित गतिशील सीमा तय करने का निर्णय लिया है। सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों के आधार पर बयान के अनुसार, मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए सॉफ्ट सीमा 160 बिलियन डॉलर तक तय किया गया है।

Q2. किस क्षेत्र के कर मुद्दों से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक समिति स्थापित की जाएगी?
A. बागवानी क्षेत्र
B. स्टार्ट-अप क्षेत्र
C. एमएसएमई क्षेत्र
D. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र
Ans: स्टार्ट-अप क्षेत्र
विवरण: सरकार ने स्टार्टअप और एंजल निवेशकों के समक्ष आ रही कराधान संबंधी दिक्कतों पर गौर करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाने का निर्णय किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि इस तरह की कंपनियों के खिलाफ आयकर के आकलन के आधार पर मांग की पूर्ति के लिए कोई जबरन कदम नहीं उठाया जाएगा।

Q3. हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई सौर मंडल की सबसे दूरगामी वस्तु का नाम बताइए।
A. फारआउट
B. एरीस
C. सदना
D. द गोबलिन
Ans: फारआउट
विवरण: 17 दिसंबर 2018 को हमारे सौर मंडल की सबसे दूरगामी वस्तु की खोज की गई, इसका नाम रखा गया है –फारआउट। इसे विज्ञान के कार्नेगी इंस्टीट्यूशन के वैज्ञानिक शेपर्ड, हवाई विश्वविद्यालय से डेविड थॉलेन और अमेरिका में उत्तरी एरिजोना विश्वविद्यालय के चाड ट्रुजिलो द्वारा खोजा गया है। यह 100 एयू (खगोलीय इकाइयों) की दूरी पर देखी जाने वाली पहली वस्तु है जो सूर्य से लगभग 120 एयू दूर है।

Q4. गूगल से प्रतिस्पर्धा करने के लिए किस देश ने हाल ही में अंतरिक्ष-आधारित ब्रॉडबैंड के लिए अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया?
A. जापान
B. यूरोपीय संघ
C. चीन
D. भारत
Ans: चीन
विवरण: गूगल और अन्य अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को सीधा टक्कर देते हुये चीन ने दुनिया भर में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए शनिवार को अपना पहला संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया।

Q5. वर्ष 2017 के लिए स्कोच चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?
A. नीतीश कुमार
B. एन चंद्रबाबू नायडू
C. मनोहर लाल खट्टर
D. ममता बनर्जी
Ans: ममता बनर्जी
विवरण: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को प्रदेश के समग्र विकास में उनके योगदान के लिए स्कॉच चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया जायेगा और वह देश में उभरती हुई सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री हैं।

Q6. 20 दिसंबर, 2018 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने निम्नलिखित में से किस जानवर / प्रजाती / पक्षियों की आबादी की रक्षा और संरक्षण के लिए एक संरक्षण परियोजना शुरू की?
A. एशियाई शेर
B. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
C. साइबेरियाई क्रेन
D. भारतीय गिद्ध
Ans: एशियाई शेर
विवरण: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार ने एशियाई शेर की रक्षा और संरक्षण के उद्देश्य से एशियाई शेर संरक्षण परियोजना (Asiatic Lion Conservation Project) शुरू की है। इस परियोजना एशियाई शेर संरक्षण परियोजना से एशियाई शेर के संरक्षण के लिए चल रहे उपायों को मजबूती मिलेगी।

Q7. राज्य स्टार्टअप रैंकिंग रिपोर्ट-2018 के अनुसार, निम्नलिखित राज्यों में से किसे शानदार प्रदर्शन हेतु शीर्ष स्थान पर रखा गया है?
A. तमिलनाडु
B. कर्नाटक
C. आंध्र प्रदेश
D. गुजरात
Ans: गुजरात
विवरण: औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने 20 दिसंबर 2018 को नई दिल्ली में राज्यों की स्टार्ट-अप रैंकिंग 2018 के परिणाम घोषित कर दिए। इस रैंकिंग में गुजरात को शानदार प्रदर्शन करने के लिए शीर्ष स्थान पर रखा गया है।

Q8. ऑपरेशनल ओशनोग्राफी के लिए प्रशिक्षण केंद्र, यूनेस्को का एक श्रेणी -2 केंद्र (सी 2 सी) निम्नलिखित में से किस शहर में स्थापित किया जाएगा?
A. दिल्ली
B. हैदराबाद
C. कोच्चि
D. मुंबई
Ans: हैदराबाद
विवरण: केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्‍वी विज्ञान, पर्यावरण एवं वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ० हर्ष वर्धन 22 दिसम्‍बर, 2018 को हैदराबाद के भारतीय राष्‍ट्रीय महासागरीय सूचना सेवा केंद्र (इनकोइस) परिसर में नवनिर्मित अंतर्राष्‍ट्रीय परिचालनात्‍मक समुद्रविज्ञान प्रशिक्षण केंद्र (आईटीसीओ-ओशन) का उद्घाटन करेंगे।

Q9. हाल ही में, ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र ने मुख्य रूप से निम्न में से किस चीज़ को रोकने के लिए मोटर वाहन प्रमाणन शुरू किया?
A. जाली प्रमाणपत्र
B. जाली आईडी कार्ड
C. जाली ड्राइविंग लाइसेंस
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: जाली प्रमाणपत्र
विवरण: मोटर वाहन प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र ने नई दिल्ली में जाली प्रमाण पत्रों के उपयोग को रोकने के लिए उच्च सुरक्षा सुविधाओं के साथ प्रमाणन लॉन्च किया।

Q10. दिसंबर 2018 को निधन होने वाले असम की बुलबुल ऐसी पहचान होने वाले प्रसिद्ध गायक का नाम बताएँ।
A. कुसुम कोइलाश
B. गीताली काकोटी
C. दीपाली बोर्थाकुर
D. छायानिका बोराह
Ans: दीपाली बोर्थाकुर
विवरण: असम की नाइटिंगेल के रूप में जानी जाने वाली दीपाली बोर्थाकुर ने एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली, वह 77 वर्ष की थीं।