Daily Current Affairs Quiz | 15 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 15 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 15 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 15 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. किस राज्य में बाढ़ को कम करने के लिए भारत और एडीबी ने 13 दिसंबर 2018 को 60 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए?
A. केरल
B. असम
C. अरुणाचल प्रदेश
D. ओडिशा
Ans: असम
विवरण: असम को हर बार मानसून में शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र नदी के क्रोध का सामना करना पड़ता है क्योंकि लगातार बारिश के कारण नदी का स्तर और प्रवाह बढ़ जाता हैं और असम को बाढ़ का सामना करना पड़ता हैं। 13 दिसंबर, 2018 को भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने असम में बाढ़ और नदी के किनारे के कटाव को कम करने के लिए 60 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऋण की अवधि 20 वर्षों की होगी।

Q2. दिसम्बर 2018 में किसे भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया?
A. ब्रिजेंद्र पाल सिंह
B. गुलशन ग्रोवर
C. गजेंद्र चौहान
D. नंदीता दास
Ans: ब्रिजेंद्र पाल सिंह
विवरण: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 13 दिसंबर 2018 को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष पद के लिए ब्रिजेंद्र पाल सिंह को नियुक्त किया ह । वे FTII के उपाध्यक्ष थे।

Q3. किस देश के साथ भारत ने द्विपक्षीय वार्षिक हज 2019 समझौते पर हस्ताक्षर किए?
A. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)
B. अफ़ग़ानिस्तान
C. सऊदी अरब
D. बहरीन
Ans: सऊदी अरब
विवरण: अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री डॉ. मोहम्मद सलेह बिन ताहिर बेंटन ने 13 दिसंबर 2018 को जेद्दाह में भारत और सऊदी अरब के बीच 2019 के हज के लिए वार्षिक हज समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Q4. 12 दिसंबर, 2018 को किस देश ने आउटडोर धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाया?
A. फिनलैंड
B. नॉर्वे
C. डेनमार्क
D. स्वीडन
Ans: स्वीडन
विवरण: स्वीडन की संसद, रिक्स्डेगन, ने आउटडोर धुम्रपान को निषेध करने के लिए दिसम्बर 12, 2018 को एक बिल पारित किया जिसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों जैसे खेल के मैदान और ट्रेन स्टेशन प्लेटफॉर्म पर ध्रूमपान करना अब निषेध होगा।

Q5. आईएमएफ के मुताबिक, 2018 में वैश्विक ऋण की मात्रा कितनी है?
A. 182 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर
B. 184 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर
C. 186 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर
D. 188 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर
Ans: 184 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर
विवरण: 13 दिसंबर, 2018 को जारी किए गए अपने नवीनतम अपडेट में, IMF ने कहा कि वैश्विक ऋण 184 ट्रिलियन अमरीकी डालर के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया है, जिसमें तीन देशों - संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और जापान – का हिस्सा आधा से भी ज्यादा हैं। इस साल की शुरुआत में, आईएमएफ ने वैश्विक ऋण की गणना 182 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की थी।

Q6. किस राज्य ने महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए केंद्र से आग्रह करणे का एक प्रस्ताव पारित किया?
A. महाराष्ट्र
B. पश्चिम बंगाल
C. केरल
D. पंजाब
Ans: पंजाब
विवरण: पंजाब सरकार ने महिलाओं के लिए बड़ा कदम उठाते हुए 14 अगस्त 2018 शुक्रवार को विधेयक पारित किया। जिसमें संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार पर दवाब बनाया। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह प्रस्ताव पेश किया जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया।

Q7. कौन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे?
A. सचिन पायलट
B. कमल नाथ
C. दिग्विजय सिंह
D. ज्योतिरादित्य सिंधिया
Ans: कमल नाथ
विवरण: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ 17 अगस्त 2018 सोमवार को जंबूरी मैदान में आयोजित भव्य समारोह में मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

Q8. किस देश ने 100 रुपये से अधिक की भारतीय मुद्रा का उपयोग न करने के लिए जागरूकता फैलाने का फैसला किया?
A. अफ़ग़ानिस्तान
B. पाकिस्तान
C. नेपाल
D. बांग्लादेश
Ans: नेपाल
विवरण: नेपाल के सूचना एवं प्रसारण मंत्री गोकुल प्रसाद बसकोटा के मुताबिक सरकार ने लोगों से कहा कि भारतीय मुद्रा में सौ-सौ रुपये के ज्यादा नोट रखे। 200, 500 और 2,000 रुपये के नोटों को न रखें। इन्हें अमान्य करार दिया जा चुका है। नेपाल में आर्थिक अपराध और हवाला कारोबार पर रोक के लिए यह पहल की गई है।

Q9. देश भर में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है?
A. 12 दिसंबर
B. 14 दिसंबर
C. 15 दिसंबर
D. 13 दिसंबर
Ans: 14 दिसंबर
विवरण: भारत में हर साल 14 दिसम्बर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है| भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा लागू किया गया था| ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अधीन आता है और ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है| भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम का उद्देश्य पेशेवर, योग्य और ऊर्जावान प्रबंधकों एवं लेखा परीक्षकों (Auditor) की नियुक्ति करना है जिनके पास ऊर्जा से संबंधित परियोजनाओं के नीति निर्धारण, वित्त प्रबंधन एवं क्रियान्वयन की विशेषज्ञता हो|

Q10. किस देश ने 13 दिसंबर 2018 को गर्भपात को वैध बनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया?
A. आयरलैंड
B. आइसलैंड
C. डेनमार्क
D. फ्रांस
Ans: आयरलैंड
विवरण: आयरलैंड की संसद ने देश में गर्भपात पर 35 सालों से लगे प्रतिबंध को खत्म करने वाला विधेयक पास कर दिया है। वर्ष 1983 में संविधान में आठवें संशोधन के जरिये अजन्मे बच्चे को जीने का बराबर अधिकार देते हुए देश में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस प्रतिबंध के कारण ही 2012 में डॉक्टरों ने भारतीय मूल की दंत चिकित्सक सविता हलप्पनवार का गर्भपात की इजाजत नहीं दी थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी।