Daily Current Affairs Quiz | 17 November 2018

Daily Current Affairs Quiz | 17 November 2018

Daily Current Affairs Quiz | 17 November 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 17 November 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. फॉर्च्यून द्वारा जारी वर्ष 2018 बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर सूची में 12 वां स्थान पर शांतनु नारायण, ________ के सीईओ हैं।
A. एडोब
B. जनरल मोटर्स
C. वॉल-मार्ट
D. नाइके
Ans: एडोब
विवरण: भारतीय-अमेरिकी शांतनु नारायण 2018 की ‘फॉर्च्यून बिजनेस पर्सन आॅफ द ईयर’ सूची में शामिल हैं. नारायण टेक कंपनी कंपनी Adobe के सीईओ हैं. इस लिस्ट में 20 लोगों के नाम हैं जिसमें नारायण का नाम 12वें स्थान पर है. इस लिस्ट में बीमा कंपनी प्रोग्रेसिव की सीईओ ट्रिसिया ग्रिफिथ शीर्ष पर हैं.। फॉर्च्यून प्रकाशन लाभ और राजस्व जैसे 10 वित्तीय संकेतों के आधार पर ‘बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर’ चुनती है।

Q2. वैज्ञानिकों ने ग्यारह लाख वर्षीय मानव पूर्वजों के जीवाश्म ऊपरी जबड़े की खोज कहाँ की है?
A. पश्चिमी घाट
B. गुजरात के कच्छ
C. पूर्वी घाट
D. नीलगिरी
Ans: गुजरात के कच्छ
विवरण: वैज्ञानिकों ने गुजरात के कच्छ में ग्यारह लाख वर्षीय मानव पूर्वजों के जीवाश्म ऊपरी जबड़े की खोज की है। यह खोज भारतीय प्रायद्वीप में प्राचीन एप्स (कपि) की दक्षिणी श्रृंखला को काफी हद तक बढ़ाती है। एप्स, या होमिनोइड्स, अफ्रीका और दक्षिणपूर्व एशिया के नरवानर गण का एक समूह है जिसमें गिब्बन और महावानर: चिम्प, ऑरंगुटान, गोरिल्ला, और मानव शामिल हैं।

Q3. किस सरकार ने नई जैव प्रौद्योगिकी नीति की घोषणा की?
A. मध्य प्रदेश
B. कर्नाटक
C. उड़ीसा
D. केरल
Ans: उड़ीसा
विवरण: ओडिशा सरकार ने 15 नवंबर 2018 को मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव में इस क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए एक नई ‘जैव प्रौद्योगिकी नीति 2018’ की घोषणा की। नीति के अनुसार, सभी जैव प्रौद्योगिकी इकाइयों को राज्य सरकार के औद्योगिक नीति संकल्प के अनुसार रियायती दर पर भूमि आवंटित की जाएगी। प्रतिष्ठित एंकर किरायेदारों को 25% की अतिरिक्त सब्सिडी उपलब्ध होगी।

Q4. भारत का पहला इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड किस बैंक ने लॉन्च किया?
A. ICICI
B. HDFC
C. इंडसइंड बैंक
D. भारतीय स्टेट बैंक
Ans: इंडसइंड बैंक
विवरण: इंडसइंड बैंक ने ‘इंडसइंड बैंक नेक्स्ट क्रेडिट कार्ड’ लॉन्च करने की घोषणा की है। कार्ड ग्राहकों को पॉइंट ऑफ सेल (POS) पर कार्ड पर बटन दबाने पर EMI, रिवार्ड पॉइंट्स या ऋण जैसे भुगतान विकल्पों के साथ पेश करता है। बैंक यह दावा करता है कि यह बटन वाला देश का पहला इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड होगा।

Q5. भारत-किर्गिज IGC का 9वा सत्र कहा आयोजित किया गया?
A. नई दिल्ली
B. मुंबई
C. बंगलोरे
D. जैपुर
Ans: नई दिल्ली
विवरण: व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग (IK-IGC)) पर भारत-किर्गिज अंतर सरकारी आयोग का 9वा सत्र 15 और 16 नवंबर 2018 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। दोनों पक्ष किर्गिज और भारतीय कंपनियों के बीच व्यापार मंचों पर व्यापार करने के लिए सहमत हुए। दोनों पक्ष 2019 में किर्गिज गणराज्य के बिश्केक में IK-IGC की दसवीं बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।

Q6. ‘गौ समृद्धि योजना’ कहा शुरू की गयी है?
A. उत्तर प्रदेश
B. गुजरात
C. कर्नाटक
D. केरल
Ans: केरल
विवरण: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 16 नवंबर 2018 को ‘गौ समृद्धि प्लस स्कीम’ शुरू की। सरकारी सब्सिडी वाली यह योजना कम प्रीमियम दरों पर डेयरी किसानों को बीमा कवरेज देगी। सामान्य श्रेणी से संबंधित किसानों को प्रीमियम पर 50% सब्सिडी मिलेगी जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को प्रीमियम पर 70% सब्सिडी मिलेगी।

Q7. पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश के रूप में किसने शपथ ली?
A. अमरेश्वर प्रताप
B. टी एस ठाकुर
C. जगदीश सिंह खेहर
D. रंजन गोगोई
Ans: अमरेश्वर प्रताप
विवरण: न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप साही ने 17 नवंबर 2018 को पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। बिहार के राजयपाल लालजी टंडन ने न्यायमूर्ति साही को पद की शपथ दिलाई। पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति से पहले न्यायमूर्ति साही इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश थे।

Q8. भारत का पहला हाथी अस्पताल कहाँ खुला?
A. अगर
B. मथुरा
C. लखनऊ
D. प्रयागराज
Ans: मथुरा
विवरण: हाथियों के लिए भारत का पहला विशेष अस्पताल औपचारिक रूप से 16 नवंबर 2018 को मथुरा में खोला गया था। अस्पताल हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र के नजदीक स्थित है और घायल और बीमार हाथियों के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है। विशेष चिकित्सा केंद्र वायरलेस डिजिटल एक्स-रे, लेजर उपचार, दंत एक्स-रे, थर्मल इमेजिंग, अल्ट्रासोनोग्राफी, हाइड्रोथेरेपी और संगरोध सुविधाओं की पेशकश करता है।

Q9. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (WCD) ने कितने व्यक्तियों को राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) का सदस्य बनाने के लिए नामांकित किया है?
A. 2
B. 5
C. 4
D. 3
Ans: 3
विवरण: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (WCD) ने तीन व्यक्तियों को राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) का सदस्य बनाने के लिए नामांकित किया है। तीन सदस्य चंद्रमुखी देवी, सोसो शाइजा और कमलेश गौतम हैं। वे तीन वर्ष या 65 वर्ष की उम्र तक या आगे के आदेश तक कार्यालय में रहेंगी।

Q10. गुकेश डी. और सविता श्री बी. किस खेल से जुड़े है?
A. बैडमिंटन
B. क्रिकेट
C. शतरंज
D. कुस्ती
Ans: शतरंज
विवरण: गुकेश डी. और सविता श्री बी. ने 16 नवंबर 2018 को स्पेन में विश्व कैडेट शतरंज चैम्पियनशिप में क्रमशः U -12 ओपन और बालिका श्रेणी में स्वर्ण पदक जीते। चैम्पियनशिप उम्र समूहों U-8, U-10 और U-12, बालिकाओं और ओपन श्रेणी में आयोजित की गई थी। दूसरे और तीसरे स्थान पर ओपन श्रेणी से रूस के मुर्जिन वोलोडर और संयुक्त राज्य अमेरिका के चासीन निको रहे।