Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 May 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 18 May 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. हाल ही में अमेरिका की संसद में किस देश के सैन्य वैज्ञानिकों पर रोक संबंधी विधेयक पेश किया गया?
A. चीन
B. रूस
C. जापान
D. नेपाल
Ans: चीन
विवरण: हाल ही में अमेरिका की संसद में चीन के सैन्य वैज्ञानिकों पर रोक संबंधी विधेयक पेश किया गया. यह विधेयक अमेरिका को ऐसे छात्रों को अथवा ऐसे रिसर्च वीजा स्वीकार करने से रोकता है जो चीनी सैन्य प्रतिष्ठानों के कर्मचारी हैं अथवा जिन्हें ये प्रतिष्ठान स्पॉन्सर करते हैं.

Q2. किस देश की संसद ने 17 मई 2019 को समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले बिल को मंज़ूरी दे दी है?
A. चीन
B. रूस
C. पाकिस्तान
D. ताइवान
Ans: ताइवान
विवरण: ताइवान की संसद ने 17 मई 2019 को समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले बिल को मंज़ूरी दे दी है. ताइवान ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश बन गया है.

Q3. मुंबई की आरोही पंडित किस महासागर के ऊपर लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट में अकेली उड़ान भरने वाली दुनिया की पहली पायलट बन गई हैं?
A. अटलांटिक महासागर
B. प्रशांत महासागर
C. हिन्द महासागर
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: अटलांटिक महासागर
विवरण: मुंबई की आरोही पंडित अटलांटिक महासागर के ऊपर लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट में अकेली उड़ान भरने वाली दुनिया की पहली पायलट बन गई हैं.

Q4. रेल अधिकारियों ने 16 मई 2019 को बताया कि भारत की सबसे तेज़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने बिना कोई ट्रिप (फेरी) छोड़े अपनी कितने लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है?
A. 5 लाख किलोमीटर
B. 1 लाख किलोमीटर
C. 2 लाख किलोमीटर
D. 3 लाख किलोमीटर
Ans: 1 लाख किलोमीटर
विवरण: रेल अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि भारत की सबसे तेज़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने बिना कोई ट्रिप (फेरी) छोड़े अपनी 1 लाख किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है.

Q5. भारत ने किस देश में तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन से पहुंचाए जाने की कड़ी निंदा की कड़ी निंदा की?
A. इराक
B. ईरान
C. चीन
D. सऊदी अरब
Ans: सऊदी अरब
विवरण: भारत ने सऊदी अरब में तेल प्रतिष्ठानों को ड्रोन के जरिए नुकसान पहुंचाए जाने की कड़ी निंदा की है. सऊदी अरब के पूर्वी-पश्चिमी पाइपलाइनों के दो पंप स्टेशनों पर ड्रोन द्वारा हमला किया गया था.

Q6. विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका और किस देश के बीच चल रहे ट्रेड वॉर से भारत के लिए दोनों देशों में निर्यात मौके बढ़ाने में सहायता मिलेगी?
A. श्रीलंका
B. चीन
C. नेपाल
D. रूस
Ans: चीन
विवरण: विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर से भारत के लिए दोनों देशों में निर्यात मौके बढ़ाने में सहायता मिलेगी. भारत दोनों देशों में परिधान, कृषि, वाहन और मशीनरी के क्षेत्र में निर्यात के मौके प्राप्त कर सकता है.

Q7. जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (जीएसआई) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत का 35 प्रतिशत ग्रेफाइट भंडार किस राज्य में मौजूद है?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. हिमाचल प्रदेश
D. पंजाब
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (जीएसआई) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत का 35 प्रतिशत ग्रेफाइट भंडार अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है.

Q8. इटली के क्लब लाजियो ने अटलांटा को 2-0 से हराकर कितनी बार कोपा इटालिया फुटबाल खिताब अपने नाम कर लिया है?
A. पहली बार
B. तीसरी बार
C. सातवीं बार
D. आठवीं बार
Ans: सातवीं बार
विवरण: इटली के क्लब लाजियो ने अटलांटा को 2-0 से हराकर सातवीं बार कोपा इटालिया फुटबाल खिताब अपने नाम कर लिया है. रिपोर्ट के अनुसार, अटलांटा की टीम ने इस सीजन में सेरी-ए लीग के दौरान लाजियो को दो बार हराया था.

Q9. हाल ही में किस देश ने भारतीय कंपनियों से देश में और ज्याकदा निवेश करने का आग्रह किया है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. पाकिस्तान
Ans: नेपाल
विवरण: नेपाल के वित्त मंत्री युवराज खातीवाडा ने 16 मई 2019 को भारतीय कंपनियों को अपने देश में निवेश का न्योता दिया. उन्होंने कहा कि नेपाल में राजनीतिक स्थिरता है, जो कारोबार करने की दृष्टि से अनुकूल है.

Q10. लोकसभा चुनाव 2019 के छह चरण की वोटिंग के बाद सातवें चरण में कितने राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे?
A. दस
B. चार
C. सात
D. आठ
Ans: आठ
विवरण: लोकसभा चुनाव 2019 के छह चरण की वोटिंग के बाद अब सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इसमें बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश सहित पश्चिम बंगाल की सीटों पर वोटिंग होंगी.