Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 May 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 May 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 May 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. 'द थर्ड पिलर - हाउ मार्केट्स एंड द स्टेट लीव द कम्युनिटी बिहाइंड' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
A. रघुराम राजन
B. उर्जित पटेल
C. डी सुब्बाराव
D. शक्तिकांता दास
Ans: रघुराम राजन
विवरण: रघुराम राजन ने पुस्तक 'द थर्ड पिलर - हाउ मार्केट्स एंड द स्टेट लीव द कम्युनिटी बिहाइंड' लिखी है।

Q2. ंध्र प्रदेश राज्य मानवाधिकार आयोग के पहले अध्यक्ष का 1 अप्रैल को निधन हो गया। इनका नाम बताइए।
A. बी सुभासन रेड्डी
B. दलवीर भंडारी
C. राघवेन्द्र सिंह
D. एम वेंकट रमना कुमारी
Ans: बी सुभासन रेड्डी
विवरण: मद्रास और केरल उच्च न्यायालयों के पूर्व मुख्य न्यायाधीश बी सुभाषन रेड्डी का 1 मई को निधन हो गया। वह 76 साल के थे। ड्डी को कुछ दिन पहले खराब स्वास्थ्य के करण एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन 1 मई की सुबह उनका निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार महाप्रस्थानम में किया जाएगा। रेड्डी, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय, मद्रास एवं केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष और लोकायुक्त सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे थे।

Q3. किस अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक ने निर्यातक समुदाय के लिए एक विशेष चालू खाता लॉन्च किया है, जिसका शीर्षक है -जस्ट ए डॉलर?
A. करूर वैश्य बैंक
B. लक्ष्मी विलास बैंक
C. रत्नाकर बैंक
D. साउथ इंडियन बैंक
Ans: लक्ष्मी विलास बैंक
विवरण: लक्ष्मी विलास बैंक ने 75 रुपये के आकर्षक मूल्य निर्धारण पर निर्यातक समुदाय के लिए एक विशेष चालू खाता शुरू किया है। 'Just A Dollar' शीर्षक वाला खाता तिरुपुर में पीयूष जैन, हेड-रिटेल बैंकिंग, लक्ष्मी विलास बैंक, की उपस्थिति में तिरुपुर एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन (टीईए) के अध्यक्ष राजा एम. शनमुघम द्वारा लांच किया गया, एक बैंक रिलीज़ में कहा गया।

Q4. किस राष्ट्रीय सरकार ने युद्ध और अमेरिका के तालिबान के साथ शांति समझौते के प्रयासों के बारे में चर्चा करने के लिए "लोया जिरगा" नामक भव्य सभा आयोजित की?
A. पाकिस्तान
B. संयुक्त अरब अमीरात
C. अफ़ग़ानिस्तान
D. ईरान
Ans: अफ़ग़ानिस्तान
विवरण: अफगानिस्तान में 18 साल से जारी संघर्ष को खत्म करने के प्रयास में अमेरिका और तालिबान के बीच नए दौर की वार्ता 1 मई से कतर की राजधानी दोहा में शुरू हुई। दोनों पक्षों में बातचीत का यह छठा दौर है। तालिबान के विरोध के कारण अफगान सरकार इस वार्ता में भी शामिल नहीं है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने वार्ता शुरू होने से पहले कहा, 'अमेरिका और तालिबान के छठे दौर की बातचीत में अफगान प्रतिनिधियों को अनुमति नहीं दी गई है। यह वार्ता ऐसे समय पर शुरू हुई है जब अफगान सरकार की मेजबानी में वहां की राजधानी काबुल में कबायली परिषद "लोया जिरगा" की बैठक चल रही है।

Q5. कौन-सी दूरसंचार कंपनी भारत की शीर्ष तीन सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में नहीं है?
A. रिलायंस जियो
B. भारती एयरटेल
C. वोडाफोन-आइडिया
D. भारत संचार निगम लिमिटेड
Ans: भारत संचार निगम लिमिटेड
विवरण: ग्राहक संख्‍या के मामले में रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। सब्‍सक्राइर्ब्‍स बेस के आधार पर जियो अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। जियो के ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर अब 30.6 करोड़ हो गई है। जियो अब केवल वोडाफोन-आइडिया से पीछे है, जिसके ग्राहकों की कुल संख्‍या 38.7 करोड़ है। 28.4 करोड़ ग्राहकों के साथ एयरटेल अब तीसरे स्‍थान पर आ गई है।

Q6. नीति आयोग द्वारा जारी एसडीजी इंडिया का समग्र सूचकांक में किस राज्य को पहला स्थान मिला?
A. महाराष्ट्र
B. हिमाचल प्रदेश
C. चंडीगढ़
D. केरल
Ans: केरल
विवरण: नीति आयोग ने प्रगति को मापने, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश स्तर पर कार्रवाई को गति देने के लिए SDG (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स) इंडिया इंडेक्स विकसित किया है। यह मौजूदा चरण में 17 एसडीजी में से 13 को कवर करता है। केरल को भूख कम करने के प्रयासों, लिंग समानता और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के कारण उच्च रैंक दिया गया है।

Q7. अप्रैल 2019 में संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध सूची में पाकिस्तान स्थित किस व्यक्ति को आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है?
A. मसूद अजहर
B. अबू सय्यफ़
C. अब्दुर रहमान
D. बांग्ला भाई
Ans: मसूद अजहर
विवरण: संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान आधारित जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। बता दें कि भारत पिछले काफी समय से मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करवाने के लिए जुटा हुआ था। लेकिन, बार-बार चीन इस मामले में वीटो का इस्तेमाल करता आया था। वैश्विक आतंकवादी की सूची में नाम आने से मसूद पर वैश्विक यात्रा प्रतिबंध लग जाएगा। साथ ही उसकी संपत्ति जब्त हो जाएगी।

Q8. 29-30 अप्रैल 2019 को "परिदृश्य भवन और प्रतिक्रिया" पर दो दिवसीय साइबर अभ्यास कहाँ आयोजित किया गया था?
A. मुंबई
B. नई दिल्ली
C. गुरुग्राम
D. हैदराबाद
Ans: नई दिल्ली
विवरण: साइबर वारफेयर एंड टेक्नोलॉजी पर कार्यशाला के सफल आयोजन के बाद, भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय निदेशालय ने नई दिल्ली के पर्पल बे में 29-30 अप्रैल 19 को परिदृश्य भवन और प्रतिक्रिया पर दो दिवसीय साइबर अभ्यास का आयोजन किया है। अभ्यास का प्रतिनिधित्व सेवा, एनएससीएस, एनटीआरओ, सीईआरटी-इन, डीआरडीओ, एनआईसी, सीएसआरसी, एकेडेमिया और उद्योग द्वारा किया गया।

Q9. निम्नलिखित में से किस राज्य ने 1 मई को अपने स्थापना दिवस के रूप में मनाया?
I गुजरात
II ओडिशा
III महाराष्ट्र
A. केवल III
B. केवल II
C. I और III
D. I और II
Ans: I और III
विवरण: 1 मई को गुजरात दिवस और महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है।

Q10. स्वीडिश अकादमी के नए स्थायी सचिव कौन हैं?
A. अगाथा क्रिस्टी
B. माट्स माल्म
C. एलन पाटन
D. एली विसेल
Ans: माट्स माल्म
विवरण: स्वीडिश अकादमी, जो नोबेल साहित्य पुरस्कार प्रदान करती है, ने मैट्स माल्म गोथेनबर्ग को अपना नया स्थायी सचिव नामित किया। इनका नाम है -मैट्स माल्म गोथेनबर्ग जोकि विश्वविद्यालय में साहित्यिक सिद्धांत के प्रोफेसर हैं। बता दें, 54 साल के माल्म गोथेनबर्ग चार महीने पहले ही अकादमी में शामिल हुए थे।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 May 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 04 May 2019 Reviewed by Super Pathshala on 01:02 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.