Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 April 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 28 April 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. नासा के किस किस कार्यक्रम के तहत मंगल ग्रह पर भूकंप के संकेत मिले है?
A. डिस्कवरी प्रोग्राम
B. मार्स प्रोग्राम
C. ओरिजिन प्रोग्राम
D. सीकर प्रोग्राम
Ans: डिस्कवरी प्रोग्राम
विवरण: इनसाइट लैंडर के भूकंपमापी यंत्र 'साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर' (एसईआईएस) ने 'डिस्कवरी प्रोग्राम' के तहत 6 अप्रैल को पहली बार भूकंपीय संकेतों का पता लगाया। 'इनसाइट' का 6 अप्रैल को मंगल पर 128वां दिन था। नासा ने एक बयान में कहा कि संभवत: ग्रह के भीतर से भूकंपीय संकेत मिले हैं और ऐसा पहली बार हुआ है।

Q2. रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2019 से किस लेखक को नवाजा गया?
A. अनीता देसाई
B. किरण देसाई
C. झुम्पा लाहिड़ी
D. राणा दासगुप्ता
Ans: राणा दासगुप्ता
विवरण: रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार के दूसरे संस्करण को लेखक राणा दासगुप्ता को उनके 2010 के उपन्यास "सोलो", एस्ट्रेंजेंट की कहानी और भौतिक अस्तित्व की अंतिम विफलता के लिए प्रदान किया गया।

Q3. विश्व टीकाकरण सप्ताह प्रतिवर्ष किस माह के अंतिम सप्ताह में मनाया जाता है?
A. मई
B. जून
C. जुलाई
D. अप्रैल
Ans: अप्रैल
विवरण: विश्व टीकाकरण सप्ताह अप्रैल माह के आखिरी सप्ताह में मनाया जाता है। इसलिए इस बार विश्व टीकाकरण सप्ताह 24 से 30 अप्रैल तक मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य हर व्यक्ति को टीका-निवारणीय रोगों से बचाना है।

Q4. संयुक्त राज्य अमेरिका के चलते, भारत निम्नलिखित में से किस देश से तेल आयात करना बंद कर देगा?
A. इराक
B. सऊदी अरब
C. ईरान
D. मेक्सिको
Ans: ईरान
विवरण: अमेरिका ने हाल ही में भारत सहित कुल आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने को लेकर दी गई छूट खत्म कर दी थी। पिछले साल डॉनल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुआ परमाणु करार रद्द कर दिया था और उसके तेल आयात पर प्रतिबंध लगा दिए थे। लेकिन इस प्रतिबंध से ईरानी तेल के आठ प्रमुख खरीदारों भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, तुर्की, इटली और यूनान को छह महीने तक की अवधि के लिए छूट दी थी।

Q5. विश्व मलेरिया दिवस विश्व स्तर पर निम्नलिखित में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 24 अप्रैल
B. 25 अप्रैल
C. 24 मई
D. 25 जून
Ans: 25 अप्रैल
विवरण: विश्व मलेरिया दिवस दुनियाभर में 25 अप्रैल 2019 को मनाया गया। इस दिवस को 'मलेरिया' जैसी गम्भीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया के प्रति लोगों को जागरूक करना है। विश्व मलेरिया दिवस की थीम इस साल 2019 में विश्व मलेरिया दिवस की थीम "जीरो मलेरिया स्टार्ट्स विथ मी (Zero malaria starts with me)" है।

Q6. मलेरिया निम्न में से किस मादा मच्छर के काटने के कारण होता है?
A. एशियाई टाइगर मच्छर
B. मार्श मच्छर
C. हीमोगोगस मच्छर
D. एडीज मच्छर
Ans: मार्श मच्छर
विवरण: मलेरिया एक जानलेवा संक्रमण है। यह परजीवी मादा एनोफिलीज मच्छर (जिसे मार्श मॉस्किटो भी कहा जाता है) के काटने से फैलता है ।

Q7. हाल ही में संपन्न एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2019 में भारत की रैंकिंग क्या है?
A. प्रथम
B. दूसरा
C. तीसरा
D. चौथा
Ans: चौथा
विवरण: एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2019 की शुरुआत 21 अप्रैल को दोहा, क़तर में हुई थी और इसका समापन 24 अप्रैल को हुआ। भारत ने 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज सहित कुल 17 मेडल जीते हैं। पदक तालिका में भारत चौथे नंबर पर रहा। बहरीन 11 गोल्ड सहित कुल 22 मेडल के साथ नंबर एक पर रहा।

Q8. भारत ने निम्नलिखित में से किस देश के लिए दूध और उसके उत्पादों पर आयात प्रतिबंध बढ़ाया है?
A. अमेरीका
B. ब्राज़िल
C. चीन
D. बांग्लादेश
Ans: चीन
विवरण: केंद्र सरकार ने चीन से भारत में आने वाले सामान दूध ,चॉकलेट सहित दूध से बने उत्पादों पर प्रतिबंध को आगे बढ़ा दिया है। वाणिज्य मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी हो गया है, जिसमे कहा गया है कि चीन से होने वाले इंपोर्ट पर सरकार ने प्रतिबंध को आगे बढ़ा दिया है।

Q9. नाइट्रोजन सामग्री को बढ़ाने के लिए दूध उत्पादों में निम्नलिखित रासायनिक पदार्थ में से किसे मिलाया जाता है?
A. हाइड्रोजन पेरोक्साइड
B. बेंज़ोइक अम्ल
C. सलिसीक्लिक एसिड
D. मेलामाइन
Ans: मेलामाइन
विवरण: मेलामाइन के अतिरिक्त दूध की नाइट्रोजन सामग्री बढ़ जाती है। भोजन में मेलामाइन को जोड़ने को एफएओ / डब्ल्यूएचओ कोडेक्स एलिमेथ्रिस (खाद्य मानक आयोग), या अन्य राष्ट्रीय अधिकारियों द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाता है।

Q10. निम्नलिखित में से किसने 2019 के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार जीता है?
A. अरविंद गुप्ता
B. प्रशांत झा
C. बेनी एंटनी
D. के जे रामिया
Ans: बेनी एंटनी
विवरण: अर्जुन नेचुरल लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक बेनी एंटनी को 2019 के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरुस्कार पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए शीर्ष व्यक्ति की श्रेणी में दिया गया है। राष्ट्रीय आईपी पुरस्कार सालाना विश्व आईपी दिवस (26 अप्रैल) को भारतीय बौद्धिक संपदा कार्यालय द्वारा पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क और भौगोलिक संकेतों के क्षेत्र में नवप्रवर्तनकों, संगठनों और कंपनियों को विभिन्न श्रेणियों में दिया जाता है।