Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 April 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 April 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. कौन-सा संवैधानिक प्रावधान मोटे तौर पर भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) और इसकी संरचना के कार्यों की बात करता है?
A. आर्टिकल 324
B. आर्टिकल 325
C. आर्टिकल326
D. आर्टिकल327
Ans: आर्टिकल 324
विवरण: आर्टिकल 324 में मोटे तौर पर चुनाव आयोग और इसकी संरचना के कार्यों की बात करते हैं। चुनाव आयोग के पास प्रत्येक राज्य के संसद और विधानमंडल (राज्य विधान सभा और राज्य विधान परिषद) के चुनाव के लिए और भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के कार्यालयों के लिए पूरी प्रक्रिया का नियंत्रण, निर्देशन और नियंत्रण है।

Q2. 'वरुण 2019' भारत और किस देश के बीच एक संयुक्त द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है?
A. श्री लंका
B. म्यांमार
C. अर्जेंटीना
D. फ्रांस
Ans: फ्रांस
विवरण: भारत और फ्रांस के बीच अब तक का सबसे बड़ा नौसेना अभ्यास जल्द शुरू होने वाला है। इस सैन्य अभ्यास में एयरक्राफ्ट कैरियर, विनाशक, पनडुब्बी आदि भी बेड़े में शामिल होंगे। दोनों देश अपने एयरक्राफ्ट कैरियर का इस्तेमाल करेंगे। वरुण अभ्यास के तहत गोवा और करवर में 1 मई से संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू होगा।

Q3. भारत-पाकिस्तान एलओसी व्यापार, जो 19 अप्रैल से निलंबित है, को दो व्यापार सुविधा केंद्रों के माध्यम से अनुमति दी गई है, जिनके नाम है -
I सलामाबाद
II बरौत
III चक्कन-डा-बाग
A. I और II
B. I और III
C. II और III
D. I, II और III
Ans: I और III
विवरण: गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 19 अप्रैल, 2019 से जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के साथ सभी क्रॉस-एलओसी व्यापार को निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं। दो व्यापार सुविधा केंद्रों के माध्यम से व्यापार की अनुमति है और वो दोनों जगह के नाम है - सलामाबाद, उरी, जिला बारामुला और चाकण-दा-बाग, जिला पुंछ।

Q4. किस अंतरराष्ट्रीय संगठन ने अपने कर्मचारियों के बीच प्रौद्योगिकी पर अधिक ज्ञान इकट्ठा करने के लिए "लर्निंग सिक्का" नाम से अपना टोकन लॉन्च किया?
A. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
B. यूरोपीय निवेश बैंक (EIB)
C. अंतर-अमेरिकी विकास बैंक
D. कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी)
Ans: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
विवरण: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक ने मिलकर एक निजी ब्लॉकचेन लॉन्च किया है। न्यूबेन, जिसे "लर्निंग कॉइन" कहा जाता है और केवल आईएमएफ और विश्व बैंक में सुलभ है, इसका उद्देश्य संगठनों के भीतर प्रासंगिक व्यक्तियों को ब्लॉकचैन के बारे में सिखाना है। हालांकि सिक्कों का कोई वास्तविक मूल्य नहीं है - इसलिए सूडो टोकन - शैक्षिक उपलब्धि को प्राप्त करने वाले कर्मचारी सदस्यों को टोकन प्राप्त होगा जो फिर कुछ प्रमाणों के लिए भुनाए जा सकते हैं। इसका उद्देश्य कर्मचारियों को समकालीन दुनिया में ब्लॉकचेन तकनीक के कनेक्शन को समझना है।

Q5. रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा 'वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2019' में भारत की रैंकिंग क्या है?
A. 140
B. 40
C. 97
D. 102
Ans: 140
विवरण: "रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्ड्स्" की सालाना रिपोर्ट में भारत प्रेस की आजादी के मामले में दो पायदान खिसक गया है। 180 देशों में भारत का स्थान 140वां है। 18 अप्रैल को जारी रिपोर्ट में भारत में चल रहे चुनाव प्रचार के दौर को पत्रकारों के लिए खासतौर पर सबसे खतरनाक वक्त के तौर पर चिन्हित किया है। ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019’ में नॉर्वे शीर्ष पर है। इसमें पाया गया है कि दुनिया भर में पत्रकारों के प्रति दुश्मनी की भावना बढ़ी है। इस वजह से भारत में बीते साल अपने काम के कारण कम से कम छह पत्रकारों की हत्या कर दी गई।

Q6. कौन-सा देश ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी (G20) का हिस्सा नहीं है?
A. चीन
B. दक्षिण अफ्रीका
C. दक्षिण कोरिया
D. पाकिस्तान
Ans: पाकिस्तान
विवरण: G20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। इस तरह से पाकिस्तान इस ग्रुप का हिस्सा नहीं है।

Q7. जून में कौन-सा देश "G-20 शिखर सम्मेलन 2019" की मेजबानी करेगा?
A. सऊदी अरब
B. अमेरीका
C. जापान
D. इंडिया
Ans: जापान
विवरण: सऊदी अरब ने घोषणा की कि वह अपनी राजधानी रियाद में नवंबर 2020 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करेगा। यह अरब देश का पहला जी-20 शिखर सम्मेलन होगा। बता दें, 2019 में यह सम्मेलन जापान में आयोजित किया जाएगा। पिछले साल जी-20 की बैठक अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में हुई थी।

Q8. ईएमवी के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों को पढ़ें,
I ईएमवी एकीकृत सर्किट कार्ड, पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) टर्मिनलों और स्वचालित टेलर मशीनों से संबंधित एक मानक है।
II यह Europay, MasterCard और Visa (EMV) द्वारा निर्धारित है।
III ईएमवी मानक पहली बार 1990 के दशक में यूएसए में लागू किया गया था।
गलत बयान का पता लगाएं?
A. सिर्फ I
B. केवल II
C. केवल III
D. II और III दोनों
Ans: केवल III
विवरण: ईएमवी एकीकृत सर्किट कार्ड, पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) टर्मिनलों और स्वचालित टेलर मशीनों से संबंधित एक मानक है, जिसे यूरोप, मास्टरकार्ड और वीजा (ईएमवी) द्वारा निर्धारित किया गया है। ईएमवी एक संयुक्त रूप से विकसित वैश्विक मानक है जो कंप्यूटर चिप्स और सबसे बड़ी वित्तीय सेवा कंपनियों द्वारा उपयोग किए गए टर्मिनलों के साथ कार्ड के बीच अंतर की अनुमति देता है। यूरोप में पहली बार 1990 में यूरोपियन कार्ड जारी करने वालों के लिए फोन लाइन कार्ड प्राधिकरण प्रतिबंधित होने के कारण EMV मानक लागू किया गया था।

Q9. कौन-सा भारतीय बैंक आरबीआई के EMV मानकों को पूरा करने वाला पहला PSB बना?
A. भारतीय स्टेट बैंक
B. भारतीय बैंक
C. बैंक ऑफ बड़ौदा
D. केनरा बैंक
Ans: केनरा बैंक
विवरण: ACI वर्ल्डवाइड, रियलटाइम इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और बैंकिंग समाधानों के एक वैश्विक प्रदाता, ने घोषणा की है कि केनरा बैंक ने अपने एटीएम नेटवर्क और आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से ईएमवी कार्ड का समर्थन करने के लिए नई कार्यक्षमता को सफलतापूर्वक रोल आउट कर दिया है। ऐसा करने वाला कैनरा बैंक पहला PSB बना। ईएमवी का उद्देश्य खोए हुए और चोरी किए गए कार्ड धोखाधड़ी को कम करना है। बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस नए नियम के लिए 31 दिसंबर, 2018 की समयसीमा निर्धारित की थी, जिसमें पारंपरिक चुंबकीय पट्टी कार्ड को बदलने के लिए एक एम्बेडेड चिप का उपयोग अनिवार्य था।

Q10. नेपाल ने अप्रैल-2019 में अंतरिक्ष में अपना पहला उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। इस उपग्रह का नाम बताइए?
A. नेपसैट एक्स
B. नेपाल-ओसैट
C. नेपालीसैट -1
D. व्यक्ति
Ans: नेपालीसैट -1
विवरण: नेपाल ने अपना पहला उपग्रह 18 अप्रैल की सुबह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित कर दिया। नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने इस बात की पुष्टि की और उन्होंने वैश्विक स्तर पर नेपाल के इस समूह में शामिल होने पर खुशी जाहिर की है और देश के पहले उपग्रह के निर्माण में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद दिया है। नेपाल के विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी (एनएएसटी) के अनुसार, नेपाली वैज्ञानिकों द्वारा विकसित, शोध उपग्रह "नेपालीसैट -1" को अमेरिका के वर्जीनिया से 2:31 बजे (नेपाली समय) पर लॉन्च किया गया था।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 April 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi 22 April 2019 Reviewed by Super Pathshala on 11:41 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.