Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 April 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 April 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 21 April 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. नोट्रे डेम कैथेड्रल एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जिसमे हाल ही में आग लग गई और क्षतिग्रस्त हो गया था। यह निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है?
A. पेरिस
B. रोम
C. वियना
D. वेटिकन सिटी
Ans: पेरिस
विवरण: पेरिस के बीचों-बीच स्थित ऐतिहासिक इमारत नोट्रे-डेम कैथेड्रल में 15 अप्रैल को आग लग गई। यूनेस्को ने 1991 में इसे वैश्विक धरोहर घोषित किया था। फ्रांस के राष्ट्रपति का नाम एमैनुएल मैक्रों है जिन्होंने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए नोट्रे-डेम कैथेड्रल का दोबारा निर्माण कराने का संकल्प लिया है।

Q2. निम्न में से किस देश की संसद ने मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना को आतंकवादी के रूप में चिह्नित किया है?
A. संयुक्त अरब अमीरात
B. यमन
C. ईरान
D. इराक
Ans: ईरान
विवरण: अमेरिका द्वारा ईरानी सेना 'रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर' को आतंकवादी घोषित करने के बाद ईरानी संसद में 256 में से 204 सदस्यों ने अमेरिका सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) सेना को आतंकवादी संगठन के रुप में नामित करने के पक्ष में वोट किया है।

Q3. 'द फेस ऑफ डिजास्टर्स 2019' रिपोर्ट निम्नलिखित में से किस संगठन द्वारा जारी की गई थी?
A. विश्व बैंक
B. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
C. विश्व आर्थिक मंच
D. पर्यावरण और विकास (SEEDS) के लिए सहायक उद्यमी
Ans: पर्यावरण और विकास (SEEDS) के लिए सहायक उद्यमी
विवरण: 'द फेस ऑफ डिजास्टर्स 2019' रिपोर्ट पर्यावरण और विकास के लिए सहायक उद्यमि संगठन द्वारा जारी की गई

Q4. अनुसंधान उपग्रह रावण -1 हाल ही में निम्नलिखित में से किस देश द्वारा लॉन्च किया गया था?
A. चीन
B. श्री लंका
C. बांग्लादेश
D. इंडिया
Ans: श्री लंका
विवरण: श्रीलंका के पहले उपग्रह 'रावण -1' को नासा की वर्जीनिया के पूर्वी तट से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया। 'रावण 1' का वजन लगभग 1.05 किलोग्राम और इस उपग्रह का जीवनकाल लगभग डेढ़ वर्ष है। इसका आकार 1000 क्यूबिक सेंटीमीटर है। इस उपग्रह को जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो श्रीलंकाई अनुसंधान इंजीनियरों द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था।

Q5. फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) ने जीवनभर के लिए निम्नलिखित में से किस पर प्रतिबंध लगा दिया है?
A. जोस मारिया मारिन
B. रोनाल्डो
C. रोनाल्डिन्हो
D. डगलस कोस्टा
Ans: जोस मारिया मारिन
विवरण: ब्राजील के फुटबॉल परिसंघ (सीबीएफ) के पूर्व अध्यक्ष जोस मारिया मारिन को फीफा द्वारा सभी फुटबॉल गतिविधियों के लिए जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने फीफा की आचार संहिता के अनुच्छेद 27 (रिश्वत) का उल्लंघन किया था।

Q6. नासा के निम्नलिखित में से किस उपग्रह ने पृथ्वी के आकार का पहला ग्रह (एचडी 21749 बी) खोजा है?
A. एक्वा (AQUA)
B. टेस्स (TESS)
C. जूनो (JUNO)
D. इमेज (IMAGE)
Ans: टेस्स (TESS)
विवरण: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हमारे सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के आकार का ग्रह (एचडी 21749 बी) खोजा है। यह ग्रह धरती से 53 प्रकाशवर्ष दूर स्थित तारे की परिक्रमा कर रहा है। इस ग्रह को नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सेटेलाइट (TESS) ने खोजा है।

Q7. कुंभ मेला भारत में हर 12 साल में 4 अलग-अलग जगहों पर आयोजित किया जाता है। एक जगह की पहचान करें, जहां कुंभ मेले का आयोजन नहीं किया जाता है।
A. वाराणसी (उ.प्र)
B. उज्जैन (मप्र)
C. हरिद्वार (उत्तराखंड)
D. नासिक (महाराष्ट्र)
Ans: वाराणसी (उ.प्र)
विवरण: कुंभ मेले का आयोजन हरिद्वार, प्रयागराज, नासिक और उज्जैन में किया जाता है. इनमें प्रत्येक स्थान पर हर 12 वर्ष के अंतराल पर कुंभ मेला लगता है.

Q8. 2018 तक भारत में कितने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं?
A. 7
B. 29
C. 37
D. 45
Ans: 37
विवरण: विश्व के सांस्कृतिक-ऐतिहासिक स्थलों को विरासतों के रूप में संरक्षित रखने के लिए यूनेस्को द्वारा हर साल 18 अप्रैल को 'व‌र्ल्ड हेरिटेज डे' मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 1982 में हुई थी। हालांकि यूनेस्को ने इसे साल 1983 में मान्यता दी थी। 2018 तक भारत में 37 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं।

Q9. 'द वर्डिक्ट: डिकोडिंग इंडियाज़ इलेक्शन्स' पुस्तक के लेखक कौन हैं?
A. प्रणॉय रॉय
B. अरुंधति रॉय
C. अरविंद अडिगा
D. अनीता देसाई
Ans: प्रणॉय रॉय
विवरण: चुनाव में महिलाओं की हिस्सेदारी पुरुषों की तुलना में तेजी से बढ़ी है और 2019 का लोकसभा चुनाव देश के इतिहास का पहला ऐसा चुनाव हो सकता है जहां मतदान करने वाली महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा हो जाए। यह दावा एक नई किताब में किया गया है। 1962 से 2014 के लोकसभा चुनाव के बीच महिलाओं के मतदान करने में 20 फीसदी बढ़ोतरी हुई है जबकि पुरुषों में यह पांच फीसदी ही है। 'द वर्डिक्ट: डिकॉडिंग इंडियाज इलेक्शन्स' किताब में कहा गया है, अब मतदान करने वाली महिलाओं और पुरुषों की संख्या बराबर है। है। इस किताब को प्रणॉय रॉय और दोराब आर सोपारीवाला ने लिखा है।

Q10. अप्रैल 2019 में किस देश के वैज्ञानिकों ने मानव कोशिकाओं और धमनियों के साथ दिल का दुनिया का पहला 3डी प्रिंट विकसित किया?
A. संयुक्त राज्य अमरीका
B. यूनाइटेड किंगडम
C. इंडिया
D. इजराइल
Ans: इजराइल
विवरण: इजराइली रिसर्चर्स ने हाल ही में 3डी प्रिंटिंग तकनीक की मदद से कोशिकाओं और धमनियों वाले दिल का निर्माण किया है। मेडिकल साइंस के क्षेत्र में यह एक महत्वपूर्ण खोज मानी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पहले वैज्ञानिकों ने मानव शरीर की टिश्यू (ऊतक) ही बनाए थे। वह भी बिना धमनियों वाले। खास बात यह है कि इसे एक इंसानी कोशिकाओं से ही बनाया गया है। इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों द्वारा बनाया गया यह दिल अभी पूरी तरह काम करने में सक्षम नहीं है।