Daily Current Affairs Quiz 14 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 14 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 14 April 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 14 April 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. यूरो (यूरोपीय संघ की मुद्रा) ने मुद्रा के रूप में अपनी शुरुआत कब की?
A. 1 जनवरी, 1989
B. 1 अप्रैल, 1989
C. 1 जनवरी, 1999
D. 1 अप्रैल, 1999
Ans: 1 जनवरी, 1999
विवरण: यूरोपीय विनिमय दर तंत्र 1992 में शुरू किया गया था। वर्षों और महीनों तक तकरार और बातचीत के बाद, यूरो को 1991 में मास्ट्रिच संधि द्वारा बनाई गई प्रक्रिया में 1 जनवरी, 1999 को लॉन्च किया गया था।

Q2. भारत चीन के साथ अपने व्यापार घाटे को कम करने में कामयाब रहा है। भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018-19 में व्यापार घाटा …. अरब डॉलर से 53 अरब डॉलर रहा?
A. 10 अरब डॉलर
B. 20 अरब डॉलर
C. 30 अरब डॉलर
D. 40 अरब डॉलर
Ans: 10 अरब डॉलर
विवरण: भारत वर्ष 2018-19 में चीन के साथ अपने व्यापार घाटा को 10 अरब डॉलर से 53 अरब डॉलर तक कम करने में कामयाब रहा है। 2017-18 के दौरान भारत का चीन को निर्यात 13 अरब डॉलर से बढ़कर 17 अरब डॉलर हो गया, जबकि आयात 76 अरब डॉलर से घटकर 70 अरब डॉलर हो गया।

Q3. इक्वाडोर द्वारा अपने सात साल के आश्रय को रद्द करने के बाद ब्रिटिश पुलिस ने विकी-लीक्स के सह-संस्थापक को गिरफ्तार कर लिया। इस व्यक्ति को पहचानें।
A. लेनिन मोरेनो
B. पीटर बेन्सन
C. कुमी नादू
D. जूलियन असांजे
Ans: जूलियन असांजे
विवरण: ब्रिटिश पुलिस ने 11 अप्रैल को, विकी-लीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को गिरफ्तार किया गया। इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने कहा कि असांजे का आक्रामक और विघटनकारी व्यवहार इक्वाडोर के लिए उनकी शरण को रद्द करने का कारण था। विकीलीक्स एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है जो गुमनाम स्रोतों द्वारा प्रदान की गई गुप्त जानकारी, समाचार लीक और वर्गीकृत मीडिया को प्रकाशित करता है। इसकी वेबसाइट 2006 में आइसलैंड में संस्था सनशाइन प्रेस द्वारा शुरू की गई थी।

Q4. कौन-सी PSB को चुनावी बॉन्ड जारी करने और एनकैश करने के लिए अधिकृत किया गया है?
A. बैंक ऑफ इंडिया (BOI)
B. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC)
C. भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
D. इंडियन बैंक (आईबी)
Ans: भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
विवरण: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को अपने 29 प्राधिकृत शाखाओं के माध्यम से चुनावी बॉन्ड जारी करने और उनका प्रचार करने के लिए अधिकृत किया गया है। बांड रुपये के गुणक में जारी किए जाएंगे। 1,000 रुपये, 10,000 रुपये, 1 लाख रुपये, 10 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये SBI की निर्दिष्ट शाखाओं पर उपलब्ध होगा।

Q5. भारत और यूके के बीच बीमा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 'फ्रीडम ऑफ सिटी ऑफ लंदन' से 11 अप्रैल को किसे सम्मानित किया गया?
A. एलिस जी वैद्यन
B. सलमान रुश्दी
C. पियरा खाबरा
D. अनीश कपूर
Ans: एलिस जी वैद्यन
विवरण: जनरल इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर ऐलिस जी. वैद्यन को “फ्रीडम ऑफ़ द सिटी ऑफ़ लन्दन” पुरस्कार प्रदान किया गया है, उन्हें यह सम्मान भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए दिया गया है। ऐलिस जी. वैद्यन ने अंग्रेजी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अमेरिका के बोस्टन में हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। ऐलिस जी. वैद्यन जनरल इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की पहली महिला चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

Q6. पश्चिम बंगाल सरकार की योजना ने प्रतिष्ठित UN के WSIS पुरस्कार जीते हैं। योजना का नाम बताइये?
I रूपश्री प्रकल्प
II उत्कर्ष बंगला
III सबूज साथी
IV युवा उत्सव प्रकल्प
A. सिर्फ IV
B. I और IV
C. II और III
D. केवल IV
Ans: II और III
विवरण: कौशल विकास और छात्रों को साइकिल वितरण के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की दो योजनाओं ने संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में सूचना सोसायटी (डब्ल्यूएसआईएस) पुरस्कारों में प्रतिष्ठित विश्व शिखर सम्मेलन जीता है। इन दोनों योजनाओं का नाम है "उत्कर्ष बांग्ला" और "सबूज साथी"।

Q7. 40.5% उच्च ऊर्जा दक्षता के साथ ऊर्जा-कुशल सुपरक्रिटिकल प्रौद्योगिकी को तैनात करने वाला देश का पहला कोयला आधारित बिजली संयंत्र कहां है?
A. खापरखेड़ा, महाराष्ट्र
B. रामागुंडम, तेलंगाना
C. कोरबा, छत्तीसगढ़
D. कच्छ, गुजरात
Ans: कच्छ, गुजरात
विवरण: 4,150 मेगावाट की क्षमता वाला कोयला आधारित बिजली संयंत्र, देश का पहला ऊर्जा कुशल सुपरक्रिटिकल प्रौद्योगिकी (जो कोयला आधारित बिजली प्रौद्योगिकियों की तुलना में ऊर्जा दक्षता 40.5% अधिक है) को तैनात करने वाला पहला देश है। यह गुजरात के कच्छ जिले में मुंद्रा बंदरगाह के पास स्थित है।

Q8. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मछुआरों के एक समूह और भारत की पंचायत के पक्ष में फैसला सुनाया। यह मामला अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) द्वारा आंशिक रूप से वित्त पोषित पावर प्लांट के कारण हुए कथित प्रदूषण से संबंधित है। याचिकाकर्ता किस भारतीय राज्य से संबंधित था?
A. महाराष्ट्र
B. गुजरात
C. राजस्थान
D. तमिलनाडु
Ans: गुजरात
विवरण: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मछुआरों के एक समूह और गुजरात-मुख्यालय के बीच एक गुजरात ग्राम पंचायत के खिलाफ फैसला सुनाया, जो अमेरिका के मुख्यालय वाले अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) के खिलाफ था।

Q9. हाल ही में नया क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म एंथोस लॉन्च किसने किया?
A. क्रोम
B. गूगल
C. मइक्रोसॉफ़्ट
D. याहू
Ans: गूगल
विवरण: गूगल ने गूगल क्लाउड से एक नया ओपन प्लेटफ़ॉर्म एन्थोस लॉन्च किया है, यह उपयोगकर्ताओं को कहीं से भी एप्लिकेशन चलाने की अनुमति देता है. एंथोस उपयोगकर्ताओं को एप्लिकेशन को अनमॉडिफाइड, मौजूदा ऑन-प्रिमाइसेस हार्डवेयर या सार्वजनिक क्लाउड पर चलाने की अनुमति देता है और यह क्लाउड सर्विसेज प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है, जिसे Google ने गूगल में घोषित किया था.

Q10. हाल ही में इज़राइल के प्रधान मंत्री के रूप में पुन: किसे चयनित किया गया?
A. साबिरी खातून
B. डेविड बेन-गुरियन
C. बेंजामिन नेतन्याहू
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: बेंजामिन नेतन्याहू
विवरण: इजरायल में संसदीय चुनाव के अंतिम नतीजों में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को सबसे ज्यादा 36 सीटें मिली हैं। इजरायल की 120 सदस्यीय संसद में बहुमत नहीं मिलने के बावजूद नेतन्याहू पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारी में जुट गए हैं। वह 2009 से इजरायल के प्रधानमंत्री हैं।







Daily Current Affairs Quiz 14 April 2019 in Hindi Daily Current Affairs Quiz 14 April 2019 in Hindi Reviewed by Super Pathshala on 05:06 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.