Daily Current Affairs Quiz 13 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 13 April 2019 in Hindi

Daily Current Affairs Quiz 13 April 2019 in Hindi

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz 13 April 2019 in Hindi" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सभी बीमा कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे पॉलिसीहोल्डर्स को प्रोसेसिंग के विभिन्न चरणों में उनके दावों की स्थिति की सूचना दें। IRDAI के नए निर्देश के अनुपालन के लिए बीमा कंपनियों के पास अंतिम तिथि क्या है?
A. 1 मई 2019
B. 1 जून 2019
C. 1 जुलाई 2019
D. 1 अगस्त 2019
Ans: 1 जुलाई 2019
विवरण: RDAI ने 1 जुलाई 2019 को बीमा कंपनियों के लिए नए नियम का पालन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की है।

Q2. भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) का मुख्यालय निम्नलिखित में से किस भारतीय शहर में है?
A. दिल्ली
B. हैदराबाद
C. इंदौर
D. चेन्नई
Ans: हैदराबाद
विवरण: भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण एक स्वायत्त, वैधानिक निकाय है जो भारत में बीमा और पुनः बीमा उद्योगों को विनियमित करने और बढ़ावा देने के साथ कार्य करता है। इसका मुख्यालय हैदराबाद में है।

Q3. कैंडिडा ऑरिस जो एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य खतरा बन गया है, एक …… है?
A. वाइरस
B. कुकुरमुत्ता
C. मच्छर
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans: कुकुरमुत्ता
विवरण: रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्र (CDC) ने कैंडिडा ऑरिस का वर्णन एक उभरते हुए कवक के रूप में किया है जो एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य खतरे को प्रस्तुत करता है। फिलहाल पूरी दुनिया में 20 से ज्यादा देशों में इसके संक्रमण के मामले सामने आये हैं और ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इजरायल, जापान, केन्या, कुवैत, ओमान, पाकिस्तान, रूस, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्पेन, वेनेजुएला, यूके और यूएस इन देशों में गंभीर रूप से बीमार रोगियों को अस्पताल में भेजा गया है।

Q4. यूरोपीय संघ ने ब्रेक्सिट की समय सीमा निम्नलिखित में से किस तारीख तक बढ़ा दी है?
A. 31 अगस्त 2019
B. 30 सितंबर 2019
C. 31 अक्टूबर 2019
D. 30 नवंबर 2019
Ans: 31 अक्टूबर 2019
विवरण: यूरोपीय संघ के शीर्ष नेताओं तथा यू.के. सरकार ने ब्रेक्सिट की समयसीमा के "लचीले विस्तार" पर सहमत होकर उसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर करने पर भी सहमति व्यक्त की है।

Q5. केंद्र सरकार ने जागरूक नाम से एक नया ऐप लॉन्च किया है। ऐप इसमें मदद करेगा
A. देश भर में बिजली की गुणवत्ता और उपलब्धता पर वास्तविक समय उपभोक्ता प्रतिक्रिया।
B. बीमारी के प्रकोप की स्थिति में स्वास्थ्य अधिकारियों को वास्तविक समय का डेटा उपलब्ध कराना
C. ऐप पर दैनिक वस्तुओं की रियायती दर प्रदान करना
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans: देश भर में बिजली की गुणवत्ता और उपलब्धता पर वास्तविक समय उपभोक्ता प्रतिक्रिया।
विवरण: केंद्र सरकार ने देश भर में बिजली की गुणवत्ता और उपलब्धता के बारे में वास्तविक समय उपभोक्ता प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए "जागरूक" नामक एक नया ऐप लॉन्च किया है।

Q6. वैज्ञानिकों ने हाल ही में भौतिक पदार्थ की एक नई स्थिति का पता लगाया है। नई स्थिति एक ही समय में ठोस और तरल है। इस नई स्थिति को क्या कहा जाता है?
A. चेन मेल्टेड स्टेट
B. मेल्टेड फ्रोज़न स्टेट
C. नोसोलिएक स्टेट
D. इनमें से कोई भी नहीं
Ans: चेन मेल्टेड स्टेट
विवरण: वैज्ञानिकों ने हाल ही में भौतिक पदार्थ की एक नई स्थिति का पता लगाया है। एक नई पदार्थ स्थिति जो एक ही समय में ठोस और तरल है। परमाणु एक साथ ठोस और तरल दोनों के रूप में मौजूद हो सकते हैं। स्थिति को "चेन मेल्टेड स्टेट" के रूप में जाना जाता है।

Q7. CRISPR तकनीक जो अक्सर खबरों में देखी जाती है उस तकनीक का उपयोग ......... में किया जाता है?
A. जीन संपादन
B. कार्बन सिंकिंग
C. वनीकरण
D. ओजोन संरक्षण
Ans: जीन संपादन
विवरण: CRISPR तकनीक मूल रूप से एक जीन-संपादन तकनीक है जिसका उपयोग आनुवंशिक अभिव्यक्ति को बदलने या किसी जीव के जीनोम को बदलने के उद्देश्य से किया जा सकता है। प्रौद्योगिकी का उपयोग संपूर्ण आनुवंशिक कोड के विशिष्ट हिस्सों को लक्षित करने या विशेष स्थानों पर डीएनए को संपादित करने के लिए किया जा सकता है।

Q8. हाल ही में किस देश ने भारत के प्रधानमंत्री को 'आर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' सम्मान देने का ऐलान किया है?
A. सऊदी अरब
B. रूस
C. दक्षिण कोरिया
D. उपर्युक्त में से कोई नहीं
Ans: रूस
विवरण: रूस दूतावास ने शुक्रवार को बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द सेंट एंड्रयू एपोस्टल' प्रदान किया जाएगा। मोदी को यह सम्मान रूस और भारत के बीच विशेषाधिकृत कूटनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए दिया जाएगा।

Q9. प्रश्न-हाल ही में किसे भारतीय पुरुष हॉकी टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
A. ग्राहम रीड
B. रिक चार्ल्सवर्थ
C. एलन टस्क
D. बेंजामिन मैथ्यु
Ans: ग्राहम रीड
विवरण: अप्रैल, 2019 में हॉकी इंडिया (Hockey India) ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओलंपिक पदक विजेता ग्राहम रीड को भारतीय पुरुष हॉकी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किए जाने की औपचारिक घोषणा की। इनका चयन टोक्यो ओलंपिक, 2020 तक के लिए किया गया है। हॉकी इंडिया के अनुसार ओलंपिक तक इनके प्रदर्शन के आधार पर इनका कार्यकाल 2022 FIH विश्व कप तक बढ़ाया जा सकता है।

Q10. अप्रैल, 2019 को मेजर जनरल संजीव राय ने किस सैन्य स्टेशन से बहुप्रतीक्षित हिमालयन हाइट्स अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया?
A. चारबतिया सैन्य स्टेशन
B. रामगढ़ सैन्य स्टेशन
C. कारू सैन्य स्टेशन
D. चकराता सैन्य स्टेशन
Ans: कारू सैन्य स्टेशन
विवरण: 7 अप्रैल, 2019 को मेजर जनरल संजीव राय (3 इंफैंट्री डिवीजन के जनरल कमांडिग ऑफिसर ने कारू सैन्य स्टेशन से बहुप्रतीक्षित हिमालयन हाइट्स (ऊंचाई) अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह हिमालयन हाइट्स शीतकालीन अभियान लेह से काराकोरम दर्रे तक आयोजित होगा। इस अभियान के दौरान 11 राइडर्स 14 दिन में 1000 किमी. से अधिक की दूरी तय करेंगे।