Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 February 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 25 February 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. जीएसटी परिषद ने निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर कितना करने की घोषणा की है?
A. 10%
B. 8%
C. 6%
D. 5%
Ans: 5%
विवरण: माल एवं सेवा कर (GST) परिषद ने निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% कर दी है और इसमें इनपुट कर का लाभ खत्म करने का फैसला किया है.

Q2. ऑस्कर पुरस्कार समारोह 2019 में निम्नलिखित में से किस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला?
A. रोमा
B. ब्लैक पैंथर
C. ग्रीन बुक
D. ब्लैकलेंसमैन
Ans: ग्रीन बुक
विवरण: ऑस्कर 2019 में बेस्ट फिल्म कैटेगरी में आठ फिल्मों को आखिरी सूची में रखा गया था. सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए 'ग्रीन बुक' ने बेस्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया.

Q3. निम्नलिखित में से किस गायिका को फिल्म ‘ए स्टार इज़ बॉर्न’ के गाने ‘शैलो’ के लिए बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग केटेगरी का ऑस्कर पुरस्कार मिला है?
A. कायली मिनोग
B. लेडी गागा
C. रेबेका कार्टर
D. जूडी रूट्स
Ans: लेडी गागा
विवरण: लेडी गागा को फिल्म ‘ए स्टार इस बॉर्न’ (A Star is Born) के लिए ऑस्कर अवॉर्ड-2019 मिला और ये गायिका स्टेज पर रोने लगी. बतौर अभिनेत्री लेडी गागा ने पहली बार ऑस्कर में शिरकत की थी.

Q4. भारत की पृष्ठभूमि पर बनी किस फिल्म को हाल ही में ऑस्कर-2019 पुरस्कार समारोह में बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट पुरस्कार मिला है?
A. पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस
B. फर्स्ट मैन
C. स्किन
D. ब्लैकलेंसमैन
Ans: पीरियड
विवरण: भारतीय पृष्ठभूमि पर बनीं फिल्म 'पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस' को भी बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है. इसमें पीरियड्स के मुद्दे को उठाया गया है. इस फिल्म को रयाक्ता जहताबची और मैलिसा बर्टन ने निर्देशित किया है.

Q5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में किस स्थान से प्रधानमंत्री किसान योजना (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) का शुभारंभ किया है?
A. गोरखपुर
B. वाराणसी
C. आगरा
D. उज्जैन
Ans: गोरखपुर
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी को गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना का शुभारंभ किया गया. इसमें छोटे और सीमांत किसानों के लिये 6,000 रुपए की आय समर्थन राशि दी जाएगी.

Q6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस स्थान पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया?
A. वड़ोदरा
B. नई दिल्ली
C. मुंबई
D. पुडुचेरी
Ans: नई दिल्ली
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को नई दिल्ली में एक औपचारिक समारोह के दौरान राष्ट्र को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक समर्पित किया. इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, उन जवानों के लिए एक श्रद्धांजलि है, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपना जीवन का बलिदान दिया है.

Q7. निम्नलिखित में से कौन-सा खिलाड़ी 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाला अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास में पहला और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में दूसरा गेंदबाज़ बन गया है?
A. आर अश्विन
B. जसप्रीत बुमराह
C. कुलदीप यादव
D. राशिद खान
Ans: राशिद खान
विवरण: आयरलैंड के खिलाफ खेले गये मैच में राशिद खान 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास में पहले और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरे गेंदबाज़ बन गए हैं.

Q8. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में महिला सशक्तिकरण के लिए फिक्की सीएसआर अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
A. जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड
B. रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड
C. हिंदुस्तान यूनिलिवर
D. डाबर लिमिटेड
Ans: जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड
विवरण: जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड को हाल ही महिला सशक्तिकरण के लिए फिक्की सीएसआर अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

Q9. निम्नलिखित में से किस राज्य ने हाल ही में सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया?
A. राजस्थान
B. हरियाणा
C. गुजरात
D. तेलंगाना
Ans: गुजरात
विवरण: गुजरात ने सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान के दूसरे संस्करण को लांच किया, इस योजना का उद्देश्य जल संचय को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत मानसून से पहले जल भण्डारण स्थलों को गहरा किया जायेगा, जिससे वे अधिक मात्र में जल को भंडारित कर सकें.

Q10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में किस स्थान पर अपोलेमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया?
A. सूरत
B. लखनऊ
C. हैदराबाद
D. कोच्चि
Ans: लखनऊ
विवरण: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में लखनऊ में अपोलेमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि अपोलेमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल राज्य तथा क्षेत्र के लोगों को उचित मूल्य पर अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगा. यह भी पढ़ें