Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 24 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 24 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 24 February 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 24 February 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा प्रस्‍तावित राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2019 को हाल ही में किसने स्वीकृति दे दी है?
A. सुप्रीमकोर्ट
B. हाईकोर्ट
C. लोकसभा
D. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
Ans: केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
विवरण: इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा प्रस्‍तावित राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2019 को हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. जिससे देश में चिप निर्माण को बढ़ावा मिलेगा.

Q2. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जे-इन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
A. पदम श्री
B. पदम्विभूषण
C. सियोल शांति पुरस्कार
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: सियोल शांति पुरस्कार
विवरण: दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जे-इन हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है. वे यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले पहले भारतीय है. नरेंद्र मोदी को यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए दिया गया है.

Q3. किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से किसने कुसुम योजना का शुभारंभ करने के लिए मंजूरी दे दी है?
A. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति
B. सुप्रीमकोर्ट
C. वित मंत्रालय
D. हाईकोर्ट
Ans: आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति
विवरण: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति किसानों को वित्तीय और जल सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से कुसुम योजना का शुभारंभ करने के लिए मंजूरी दे दी है. इस योजना के लिए सरकार 34,422 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी.

Q4. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के द्वारा जारी के गयी दुनिया के 500 अमीरों की सूची में भारत के कितने अमीर व्यक्ति शामिल है?
A. 10 व्यक्ति
B. 12 व्यक्ति
C. 19 व्यक्ति
D. 25 व्यक्ति
Ans: 19 व्यक्ति
विवरण: हाल ही में ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के द्वारा जारी के गयी दुनिया के 500 अमीरों की सूची में 19 भारतीय शामिल हैं. इसे सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 12वा स्थान मिला है. इस सूची में अमेजन के जेफ बेजोस को पहला स्थान मिला है.

Q5. सुप्रीम कोर्ट ने लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोडगे को बीसीसीआई समिति का कौन सा सदस्य नियुक्त किया है?
A. ूसरा सदस्य
B. तीसरा सदस्य
C. चौथा सदस्य
D. पांचवा सदस्य
Ans: तीसरा सदस्य
विवरण: सुप्रीमकोर्ट के जस्टिस एसए बोबडे और अभय मनोहर सप्रे ने हाल ही में लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोडगे को बीसीसीआई के प्रशासकों की समिति का तीसरा सदस्य नियुक्त किया है.

Q6. सऊदी अरब देश हाल ही में सौर गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला कौन सा देश बन गया है?
A. 30वा
B. 53वां
C. 63वां
D. 73वां
Ans: 73वां
विवरण: हाल ही में सऊदी अरब सौर गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 73वां देश बन गया है. अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का मुख्य उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करना है.

Q7. भारत की कौन सी महिला खिलाडी हाल ही में भारत में बने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने वाली पहली महिला यात्री बन गई हैं?
A. साइना नेहवाल
B. सानिया मिर्ज़ा
C. पीवी सिंधु
D. मिताली राज
Ans: पीवी सिंधु
विवरण: भारत की स्टार बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु हाल ही में भारत में बने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरने वाली पहली महिला यात्री बन गई हैं. उन्होंने एयरो इंडिया शो के चौथे दिन इस फाइटर जेट में यात्रा की.

Q8. नमामि गंगे के तहत किसने यमुना नदी के किनारे बसे शहरों के लिए 1387.71 करोड़ रुपये की परियोजनाएं को मंजूरी दे दी है?
A. सुप्रीम कोर्ट
B. हाईकोर्ट
C. निति आयोग
D. कार्यकारी समिति
Ans: कार्यकारी समिति
विवरण: हाल ही में कार्यकारी समिति ने नमामि गंगे के तहत यमुना नदी के किनारे बसे शहरों के लिए 1387.71 करोड़ रुपये की परियोजनाएं को मंजूरी दे दी है. नमामि गंगे के तहत नदी के किनारे बसे शहरों जैसे इटावा, फिरोजाबाद, बागपत, मेरठ, आगरा और चुनार को विकसित किया जायेगा.

Q9. सऊदी के प्रिंस क्राउन सलमान बिन ने हाल ही में किस देश के साथ 10 अरब डॉलर की रिफाइनरी का सौदा किया है?
A. अमेरिका
B. ऑस्ट्रेलिया
C. चीन
D. भारत
Ans: चीन
विवरण: सऊदी के प्रिंस क्राउन सलमान बिन ने हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाक़ात की साथ ही 10 अरब डॉलर की रिफाइनरी का सौदा किया है. इसके अलावा दोनों देशों ने 28 अरब डॉलर मूल्य के अन्य 35 आर्थिक समझोते पर भी हस्ताक्षर किए है.

Q10. अमेरिका ने हाल ही में किस देश को 95 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है?
A. मालदीव
B. चीन
C. ऑस्ट्रेलिया
D. इराक
Ans: मालदीव
विवरण: अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने हाल ही में अपने संबंधों को बेहतर बनाने के प्रयास से मालदीव को 95 लाख डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. साथ ही मुक्त तथा स्वतंत्र हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्धता जताई है.