Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 23 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 23 February 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 23 February 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 23 February 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. फ्यूचर फॉर नेचर अवार्ड किसने जीता?
A. मेघा जोशी
B. दीपिका
C. दिव्या कर्नाड
D. आरती शाहा
Ans: दिव्या कर्नाड
विवरण: डॉ. दिव्या कर्नाड ने समुद्री संरक्षण पर अपने काम के लिए प्रतिष्ठित ग्लोबल फ़्यूचर फ़ॉर नेचर अवार्ड 2019 जीता। वह पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला और दूसरी भारतीय हैं। पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय डॉ.चारुदत्त मिश्रा हैं। ‘द फ्यूचर फॉर नेचर अवार्ड एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जो जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों की रक्षा में ठोस उपलब्धियों का जश्न मनाता है।

Q2. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के द्वारा कबाड़ से बनाए गए विश्व के सात अजूबे, “वेस्ट टू वंडर पार्क” का उद्घाटन हाल ही में किसने किया है?
A. नरेन्द्र मोदी
B. रामनाथ कोविंद
C. राजनाथ सिंह
D. अरविन्द केजरीवाल
Ans: राजनाथ सिंह
विवरण: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के द्वारा कबाड़ से बनाए गए विश्व के सात अजूबे, वेस्ट टू वंडर पार्क का उद्घाटन हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया है. इस पार्क में व्यापक्ता, भव्यता, सुंदरता के साथ-साथ इन प्रतिकृतियों के पुरातन महत्व के कारण दिल्ली की नई पहचान बनेगी.

Q3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर में 2,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया है?
A. दिल्ली
B. पुणे
C. वाराणसी
D. सिक्किम
Ans: वाराणसी
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वाराणसी की यात्रा के दौरान वाराणसी में 2,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया है. उन्होंने यात्रा के दौरान लोकोमोटिव वर्क्स में डीजल से बिजली में परिवर्तित पहले इंजन का अवलोकन किया और प्रदर्शनी का दौरा भी किया.

Q4. निम्न में से किसने केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है?
A. वर्ल्ड बैंक
B. सुप्रीमकोर्ट
C. हाईकोर्ट
D. भारतीय रिज़र्व बैंक
Ans: भारतीय रिज़र्व बैंक
विवरण: भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में केंद्र सरकार को 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है. जबकि भारतीय रिज़र्व बैंक ने मार्च 2018 में केंद्र सरकार को 10,000 करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश दिया था.

Q5. स्टार्ट-अप्स में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए किसने आयकर अधिनियम की धारा 56 के तहत एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
A. पीयूष गोयल
B. अरुण जेटली
C. नरेन्द्र मोदी
D. सुरेश प्रभु
Ans: सुरेश प्रभु
विवरण: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने हाल ही में स्टार्ट-अप्स में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए आयकर अधिनियम की धारा 56 के तहत एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जिससे अब किसी भी निकाय को निगमन एवं पंजीकरण की तिथि से लेकर अगले 10 वर्षों तक एक स्‍टार्ट-अप के रूप में माना जाएगा.

Q6. किस भाषा के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह हाल ही में निधन हो गया है?
A. उर्दू भाषा
B. अरबी भाषा
C. हिंदी भाषा
D. तमिल भाषा
Ans: हिंदी भाषा
विवरण: हाल ही में हिंदी भाषा के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. नामवर सिंह की पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे.. उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा केंद्र की स्थापना में सराहनीय योगदान दिया.

Q7. हाल ही में जारी की गयी दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों की सूची में एपल कंपनी को कौन सा स्थान मिला है?
A. 8वां
B. 12वां
C. 15वां
D. 17वां
Ans: 17वां
विवरण: हाल ही में अमेरिका की फास्ट कंपनी के द्वारा जारी की गयी 2019 की दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों की सूची में एपल को 17वां स्थान मिला है. जबकि पिछले वर्ष एपल कंपनी को पहला स्थान मिला था. इस लिस्ट में शामिल होने वाली जियोसावन इकलौती भारतीय कंपनी है. जिसे 28वां स्थान मिला है.

Q8. अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक, 2019 को हाल ही में किसने मंज़ूरी दे दी है?
A. केंद्रीय मंत्रिमंडल
B. राज्यसभा
C. रेल मंत्रालय
D. निति आयोग
Ans: केंद्रीय मंत्रिमंडल
विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक, 2019 को मंज़ूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य निवेशकों को पोंजी योजनाओं से बचाना है.

Q9. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हाल ही में किस योजना के तहत शहर की सफाई के लिए मंगाई गई आधुनिक मशीनों को हरी झंडी दे दी है?
A. स्मार्ट सिटी योजना
B. स्वच्छ भारत योजना
C. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: स्मार्ट सिटी योजना
विवरण: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हाल ही में स्मार्ट सिटी योजना के शहर की सफाई के लिए मंगाई गई आधुनिक मशीनों को हरी झंडी दे दी है और साथ ही एमपी नगर मल्टीलेवल पार्किंग का लोकार्पण भी किया गया है.

Q10. मोहम्मद मुस्ताक अहमद को हाल ही में _______ का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
A. निति आयोग
B. केंद्र सरकार
C. हॉकी इंडिया
D. बीसीसीआई
Ans: हॉकी इंडिया
विवरण: हॉकी इंडिया के अध्यक्ष को मोहम्मद मुस्ताक अहमद को हॉकी फेडरेशन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है. और साथ ही उपाध्यक्ष असिमा अली को एक्सक्युटिव बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है.