Neighboring Countries of India and Name of Border Lines

Neighboring Countries of India and Name of Border Lines

Neighboring Countries of India and Name of Border Lines

क्षेत्रफल व जनसंख्या की दृष्टि से भारत दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा देश है, जिसकी सीमाएँ सात देशों से मिलती हैं। भारत के 17 राज्यों की सीमाएँ इन पड़ोसी देशों से मिलती है।

पड़ोसी देश सीमा रेखा की लंबाई(किमी. में) सीमा से लगे भारतीय राज्यों की संख्या सीमा से लगे भारतीय राज्यों के नाम
बांग्लादेश 4096.7 5 पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम
चीन 3488 5 जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश
पाकिस्तान 3323 4 जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, गुजरात
नेपाल 1751 5 उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार
म्यांमार 1643 4 अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम
भूटान 699 4 सिक्किम , पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश
अफगानिस्तान 106 1 जम्मू एवं कश्मीर (PoK)


Neighboring Countries of India and Boundaries
रेडक्लिफ रेखा- यह रेखा भारत और पाकिस्तान व भारत और बांग्लादेश को अलग करती है। मूलतः भारत और पाकिस्तान के बीच की इस रेडक्लिफ रेखा का निर्धारण सर सायरिल रेडक्लिफ द्वारा वर्ष 1947 में किया गया था। इस रेखा के निर्धारण के समय बांग्लादेश पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था और पाकिस्तान का ही हिस्सा था। बाद में पूर्वी पाकिस्तान के बांग्लादेश के रूप में स्वतंत्र होने के बाद रेडक्लिफ रेखा भारत और बांग्लादेश के बीच की भी सीमा रेखा बन गयी।

मैकमोहन रेखा- मैकमोहन रेखा भारत को चीन से अलग करती है और इसका निर्धारण सर हेनरी मैकमोहन द्वारा वर्ष 1914 में किया गया था।

डूरंड रेखा- डूरंड रेखा भारत को अफगानिस्तान से अलग करती है। इस रेखा का निर्धारण सर हेनरी मोर्टिमर डूरंड द्वारा वर्ष 1896 में किया गया था। भारत के विभाजन से पूर्व, भारत व पाकिस्तान एक ही देश थे, भारत व अफगानिस्तान की सीमा का निर्धारण डूरंड रेखा द्वारा ही होता था। यह भारत की सबसे छोटी सीमा रेखा है और वर्तमान में ‘पाक-अधिकृत कश्मीर’ (PoK) और अफगानिस्तान को अलग करती है।


वर्ष 1947 में भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान भारत और पाकिस्तान के मध्य स्थित तब तक स्वतंत्र जम्मू-कश्मीर रियासत पर स्थानीय जनजातियों के सहयोग से पाकिस्तान ने आक्रमण कर दिया। इसके बाद जम्मू-कश्मीर रियासत के महाराज हरी सिंह ने भारत से मदद मांगी और भारत के साथ विलय पत्र पर हस्ताक्षर कर दिये। भारतीय सेना द्वारा आक्रमणकारियों को खदेड़ दिया गया लेकिन जम्मू-कश्मीर के जिस क्षेत्र पर पाकिस्तान द्वारा कब्जा कर लिया गया था उसे वापस नहीं लिया जा सका क्योंकि यह सीमा विवाद संयुक्त राष्ट्र संघ में चला गया। अतः भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य का वह हिस्सा जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है, ‘पाक-अधिकृत कश्मीर’ (PoK) कहलाता है।

❖❖❖❖❖ End ❖❖❖❖❖