Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 20 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 20 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 20 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 20 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से कौन-सी भारतीय इकाई समय-समय पर आयात और निर्यात के लिए विनिमय दर को सूचित करती है? संकेत: विनिमय दर का अर्थ है एक विदेशी मुद्रा के मुकाबले रुपये का मूल्य।
A. भारतीय रिजर्व बैंक
B. निर्यात और आयात बैंक
C. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: इनमे से कोई नहीं
विवरण: सीबीआयसी ने सं. 96/2018-कस्‍टम्स (एन.टी.), दिनांक 03 जनवरी, 2019 की अधिसूचना के पश्‍चात अनुसूची-I और अनुसूची-II में दर्ज प्रत्येक विदेशी मुद्रा, जिसका उल्‍लेख कॉलम (2) में किया गया है, की नई विनिमय दर निर्धारित की हैं।

Q2. निम्नलिखित में से किस राज्य में भारत का दूसरा रक्षा गलियारा स्थापित किया गया?
A. उत्तर प्रदेश
B. तमिलनाडु
C. आंध्र प्रदेश
D. झारखंड
Ans: तमिलनाडु
विवरण: स्वदेशी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये एक कदम आगे बढ़ाते हुए रक्षा मंत्री ने 20 जनवरी, 2019 को तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे (Tamil Nadu Defence Industrial Corridor) की शुरुआत की। रक्षा औद्योगिक गलियारे की स्थापना का उद्देश्य विभिन्न रक्षा औद्योगिक इकाइयों के बीच संपर्क सुनिश्चित करना है। तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे के लिये 3,123 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की गई है इसमें से अधिकांश निवेश सार्वजनिक क्षेत्र से किया जाएगा। आयुध निर्माणी बोर्ड ने इस गलियारे के विकास में 2305 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है।

Q3. अमरीका ने 19 जनवरी 2019 को NROL-71 उपग्रह प्रक्षेपित किया। NRLO-71 एक … है।
A. ड्रोन उपग्रह
B. टोही उपग्रह
C. सुचालन उपग्रह
D. भूस्थिर उपग्रह
Ans: टोही उपग्रह
विवरण: NROL-71 अमेरिका का अत्याधुनिक जासूसी उपग्रह। 19 जनवरी, 2019 को, अमेरिकन नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) अंतरिक्ष एजेंसी ने एक नया जासूस उपग्रह "NROL-71" भेजा। इस उपग्रह को 'यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) डेल्टा IV हेवी रॉकेट' की मदद से पृथ्वी के कक्षों में भेजा गया था।

Q4. जनवरी 2019 में भारत ने यूरेनियम की आपूर्ति के लिए किस देश के साथ समझौता किया?
A. ऑस्ट्रेलिया
B. उज़्बेकिस्तान
C. रूस
D. अफ़ग़ानिस्तान
Ans: उज़्बेकिस्तान
विवरण: भारत ने परमाणु ईंधन भंडार बढ़ाने के मकसद से यूरेनियम की आपूर्ति के लिए उज़बेकिस्तान के साथ दीर्घकालीन अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

Q5. किस देश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट के सभी प्रारूप में जीत दर्ज की है?
A. न्यूजीलैंड
B. भारत
C. इंगलैंड
D. वेस्ट इंडीज
Ans: भारत
विवरण: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 18 जनवरी 2019 को तीन मैचों की एकदिवसई सीरीज में 2-1 हराकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही, भारत ऑस्ट्रेलिया में तीनों प्रारूपों में द्विपक्षीय श्रृंखला (दो या अधिक मैच) जीतने वाला पहला मेहमान देश बन गया है।

Q6. ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट, 2019 किसने जारी की?
A. विश्व आर्थिक मंच
B. विश्व बैंक
C. संयुक्त राष्ट्र
D. इनमे से कोई नहीं
Ans: विश्व आर्थिक मंच
विवरण: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने अपनी वार्षिक ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट, 2019 का 14वां संस्करण जारी किया है। रिपोर्ट का निष्कर्ष वार्षिक वैश्विक जोखिम धारणा सर्वेक्षण पर आधारित हैं।

Q7. सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन-सा है?
A. उत्तर प्रदेश
B. गुजरात
C. ओडिशा
D. मेघालय
Ans: गुजरात
विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षा में केंद्र सरकार द्वारा दिए गए 10% आरक्षण को मंजूरी दे दी है। बता दें, 14 जनवरी को सबसे पहले गुजरात ने उपरोक्त आरक्षण को लागू किया था।

Q8. जनवरी 2019 में भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन किस शहर में किया गया?
A. नई दिल्ली
B. भोपाल
C. लखनऊ
D. मुंबई
Ans: मुंबई
विवरण: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में भारतीय राष्ट्रीय संग्रहालय (NMIC) का उद्घाटन किया। संग्रहालय के विकास को श्याम बेनेगल की अध्यक्षता वाली संग्रहालय सलाहकार समिति द्वारा निर्देशित किया गया था।

Q9. हाल ही संपन्न आसियान देशों तथा भारत के पर्यटन मंत्रियों की सातवीं बैठक किस देश में आयोजित हुई थी?
A. चीन
B. लाओस
C. वियतनाम
D. कंबोडिया
Ans: वियतनाम
विवरण: केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्‍फोंस वियतनाम के हा लोंग शहर में आसियान देशों तथा भारत के पर्यटन मंत्रियों की सातवीं बैठक में शामिल हुए। के.जे. अल्‍फोंस ने वियतनाम के संस्‍कृति, खेल तथा पर्यटन मंत्री एनगुयेन एनगोक थियेन के साथ पर्यटन मंत्रियों की बैठक की सह-अध्‍यक्षता की।

Q10. भारत का दूसरा रक्षा नवाचार केंद्र किस शहर में स्थापित किए जाने की घोषणा की गई?
A. नासिक
B. पुणे
C. मुंबई
D. ठाणे
Ans: नासिक
विवरण: तमिलनाडु के कोयम्बटूर के बाद देश का दूसरा रक्षा नवाचार केंद्र नासिक में स्थापित होगा।