Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 19 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 19 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 19 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 19 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किसने गांधी शांति पुरस्कार-2018 प्राप्त किया?
A. बिल गेट्स
B. रिचर्ड ब्रैनसन
C. मेधा पाटकर
D. योहेई सासाकावा
Ans: योहेई सासाकावा
विवरण: 2018 गांधी शांति पुरस्कार को योहेई सासाकावा पर दिया गया, जो कई परोपकारी पहलों में सबसे आगे है। उनकी दयालु प्रकृति को उस तरीके से देखा जा सकता है जिसमें उन्होंने भारत में कुष्ठ रोग को खत्म करने के लिए काम किया है। योहेई सासाकावा कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना राजदूत हैं।

Q2. जीएसटी के तहत लॉटरी पर कराधान की एकरूपता की जांच करने के लिए निम्न में से कौन-सा मंत्री पैनल का नेतृत्व कर रहा है?
A. महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार
B. पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल
C. कर्नाटक के वित्त मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा
D. अरुणाचल प्रदेश के कर और आबकारी मंत्री जारकर गामलिन
Ans: महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार
विवरण: महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की अध्यक्षता वाला एक मंत्री पैनल जीएसटी के तहत लॉटरी पर कराधान की एकरूपता या इससे उत्पन्न होने वाले अन्य मुद्दों की जांच करेगा। समिति इस बारे में सुझाव देगी कि लॉटरी पर एक समान दर से कर लगाया जाये या फिर मौजूदा अलग अलग दर वाली व्यवस्था ही जारी रहने दी जाये। बता दें, महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुंगंतीवार की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय मंत्रीसमूह गठित किया है।

Q3. 2019 के लिए G-77 समूह के अध्यक्ष का पद किस देश ने संभाला?
A. भारत
B. ब्राज़िल
C. फिलिस्तीन
D. इजराइल
Ans: फिलिस्तीन
विवरण: फिलिस्तीन ने मिस्र से 2019 के लिए समूह की अध्यक्षता ली है। G77 समूह की स्थापना मूल रूप से 1964 में 77 सदस्यों द्वारा की गई थी, लेकिन इसका विस्तार 134 मुख्य रूप से विकासशील देशों में हुआ है।

Q4. आयकर विभाग की एकीकृत ई-फाइलिंग और केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र 2.0 परियोजना को निम्नलिखित में से किस आईटी कंपनी को लागू करने के लिए दिया गया?
A. टीसीएस
B. इंफोसिस
C. विप्रो
D. माइंड ट्री
Ans: इंफोसिस
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल (कैबिनेट) ने आयकर विभाग की एकीकृत ई-फाइलिंग और केंद्रीकृत प्रसंस्करण केंद्र 2.0 परियोजना के लिए 4,241.97 करोड़ रुपये के व्यय को मंजूरी दे दी है। यह रिटर्न के प्रसंस्करण के लिए समय में कटौती करने में मदद करेगा। बता दें, आईटी प्रमुख इन्फोसिस को बोली प्रक्रिया के बाद परियोजना को लागू करने के लिए चुना गया है।

Q5. "सक्षम 2019", पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण और प्रभावी उपयोग पर एक वार्षिक कार्यक्रम है, ये निम्नलिखित में से किस इकाई द्वारा आयोजित किया गया?
A. भारतीय विज्ञान अकादमी
B. भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी
C. औद्योगिक और वैज्ञानिक अनुसंधान परिषद
D. पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ
Ans: पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ
विवरण: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) के वार्षिक कार्यक्रम "सक्षम 2019" की शुरुआत की गई। एक माह लम्बे "सक्षम 2019" अभियान का शुभारंभ पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अपर सचिव और वित्तीय सलाहकार राजीव बंसल ने किया।

Q6. निम्नलिखित में से कौन-सा सरकारी मंत्रालय सीमा प्रबंधन में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन की देख-रेख कर रहा है?
A. रक्षा मंत्रालय
B. गृह मंत्रालय
C. विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
D. इनमे में से कोई नहीं
Ans: गृह मंत्रालय
विवरण: हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा प्रबंधन में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी पर कार्यबल की रिपोर्ट को मंजूरी दी है। कार्यबल का नेतृत्व संयुक्त सचिव (सीमा प्रबंधन) ने किया और उसके सदस्यों में सीमा प्रहरी बलों, अंतरिक्ष विभाग तथा सीमा प्रबंधन प्रभाग के प्रतिनिधि शामिल थे।

Q7. हाल ही में इसरो द्वारा एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया जिसका नाम है - "यूनिस्पेस नैनो-सैटेलाइट असेंबली एंड ट्रेनिंग उर्फ UNNATI" यह कहाँ स्थित है?
A. बैंगलोर
B. मुंबई
C. गोवा
D. चेन्नई
Ans: बैंगलोर
विवरण: उत्तर पूर्वी क्षेत्र (I/C) के परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विकास राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने 17 जनवरी 2019 को कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में इसरो द्वारा आयोजित UNNATI (Unispace Nanosatellite Assembly & Training) कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

Q8. हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री ने निम्नलिखित में से किस शहर में सरदार वल्लभ भाई पटेल आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्घाटन किया?
A. अहमदाबाद
B. इंदौर
C. दिल्ली
D. चेन्नई
Ans: अहमदाबाद
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने 17 जनवरी 2019 को अहमदाबाद में 1500 बिस्‍तरों वाले सरदार वल्‍लभभाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन किया।

Q9. "भारत रबड़ एक्सपो 2019" का 10वां संस्करण निम्नलिखित में से किस शहर में आयोजित किया गया?
A. मुंबई
B. दिल्ली
C. इंदौर
D. हैदराबाद
Ans: मुंबई
विवरण: वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने 17 जनवरी 2019 को मुंबई में "इंडिया रबर एक्सपो 2019" के 10वें संस्करण का उद्घाटन किया।

Q10. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का नया सीईओ किसे नियुक्त किया गया है?
A. के पी शर्मा
B. विनोद राय
C. मोहन दास पई
D. मनु साहनी
Ans: मनु साहनी
विवरण: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मनु साहनी को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की घोषणा कर दी है।







Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 19 January 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 19 January 2019 Reviewed by Super Pathshala on 19:44 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.