Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 15 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता का आयोजन निम्नलिखित में से किस देश में किया गया?
A. भारत
B. ईरान
C. उज्बेकिस्तान
D. अफगानिस्तान
Ans: उज्बेकिस्तान
विवरण: पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता का आयोजन उज्बेकिस्तान स्थित समरकंद में 12-13 जनवरी, 2019 को किया गया.

Q2. निम्नलिखित में से किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में 1 मार्च 2019 से प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाये जाने की घोषणा की है?
A. चंडीगढ़
B. पुडुचेरी
C. तेलंगाना
D. गोवा
Ans: पुडुचेरी
विवरण: पुडुचेरी सरकार द्वारा राज्य में पर्यावरण हितैषी कदम उठाते हुए एक बार उपयोग किये जाने वाले प्लास्टिक उत्पादों पर 1 मार्च 2019 से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है

Q3. कुंभ मेले के दौरान मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने के लिए प्रयागराज में कितने स्थानों पर स्वचालित मौसम केन्द्रों की स्थापना की गई है?
A. चार
B. पांच
C. छह
D. सात
Ans: चार
विवरण: वातावरण की जानकारी देने तथा अगले तीन दिन के मौसम का पूर्वानुमान व्यतक्ती करने के लिए प्रयागराज में 4 अलग-अलग स्थानों पर स्वचालित मौसम केन्द्रों की स्थापना की गई है.

Q4. प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को निम्नलिखित में से कौन सा दिवस मनाया जाता है?
A. बालिका दिवस
B. सेना दिवस
C. तकनीक दिवस
D. विज्ञान दिवस
Ans: सेना दिवस
विवरण: हर साल 15 जनवरी को फील्ड मार्शल के एम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के लिए ही मनाया जाता है. लेफ्टिनेंट करियप्पा लोकतांत्रिक भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे.

Q5. एक्सेंचर के सीईओ व चेयरमैन का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफ़ा दे दिया?
A. पियरे नान्तमी
B. डेविड रॉलैंड
C. मेकवर्थ औलेंड
D. जीन पॉल
Ans: पियरे नान्तमी
विवरण: पियरे नान्तमी (59) ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. एक्सेंचर के सीएफओ डेविड रॉलैंड को अंतरिम सीईओ बनाया गया है.

Q6. निम्नलिखित में से किस नोबल पुरस्कार विजेता द्वारा हाल ही में श्वेत और अश्वेत लोगों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होने का दावा किये जाने पर उनसे उनकी पुरानी प्रयोगशाला ने उनसे 3 मानद सम्मान छीन लिए हैं?
A. रोबर्ट ह्यूम
B. बेन एडवर्ड
C. जेम्स वॉटसन
D. सैम बटलर
Ans: जेम्स वॉटसन
विवरण: डीएनए संरचना की खोज में मदद के लिए नोबेल पुरस्कार से नवाज़े गए वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन ने दावा किया था कि श्वेत व अश्वेत लोगों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होती हैं, जिसके बाद उनकी पुरानी प्रयोगशाला ने उनसे 3 मानद सम्मान छीन लिए हैं.

Q7. चुनाव आयोग ने शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) को कौन सा चुनाव चिन्ह दिया है?
A. क्रिकेट बैट
B. बाल्टी
C. पेन
D. चाबी
Ans: चाबी
विवरण: चुनाव आयोग ने शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) को चुनाव चिह्न चाबी आवंटित किया है. उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी सरकार में मंत्री रहे शिवपाल की नई पार्टी का पंजीकरण अक्टूबर 2018 को हुआ था.

Q8. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में ताईवान की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है?
A. सु त्सेंग-चांग
B. आई यिंग वांग
C. हो रे मिन
D. वेंग उन मिन
Ans: सु त्सेंग-चांग
विवरण: सु त्सेंग-चांग ने ताईवान की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. ताईवानी नेता त्साई इंग-वेन ने हाल ही में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की पूर्व प्रमुख सु त्सेंग-चांग को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था.

Q9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निम्न में से किस राज्य में बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन किया तथा सोनपुर केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी?
A. तमिलनाडु
B. तेलंगाना
C. ओड़िशा
D. गोवा
Ans: ओड़िशा
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बलांगिर का दौरा किया जहाँ उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ तथा शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन किया तथा सोनपुर केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी.

Q10. निम्नलिखित में से किस फिल्म ने लॉस एंजिलस के सांता मोनिका स्थित बार्कर हैंगर में हुये 24वें क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड में चार सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हासिल किये?
A. रोड
B. रोमा
C. उरी
D. ज़ीरो
Ans: रोमा
विवरण: रोमा नामक फिल्म ने लॉस एंजिलस के सांता मोनिका स्थित बार्कर हैंगर में हुये 24वें क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड में चार सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हासिल किये. फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के पुरस्कार मिले. यह भी पढ़ें