Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 10 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 10 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 10 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 10 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. अयोध्या मामले की सुनवाई करने वाली संविधानिक पीठ से हटने वाले जस्टिस का क्या नाम है?
A. जस्टिस यू यू ललित
B. जस्टिस ए के सिन्हा
C. जस्टिस आर भोले
D. जस्टिस दिनकर त्रिपाठी
Ans: जस्टिस यू यू ललित
विवरण: अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए बनी संविधान पीठ से जस्टिस उदय उमेश ललित ने खुद को अलग कर लिया है.

Q2. पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता का आयोजन निम्नलिखित में से किस देश में किया जायेगा?
A. ईरान
B. मिस्र
C. उज्बेकिस्तान
D. तुर्की
Ans: उज्बेकिस्तान
विवरण: पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता का आयोजन उज्बेकिस्तान के समरकंद में 12-13 जनवरी, 2019 को किया जायेगा.

Q3. नासा के किस उपग्रह ने हाल ही में पृथ्वी से तीन गुना बड़े ग्रह की खोज की है?
A. TESS
B. Zenith
C. Optra
D. Discovery
Ans: TESS
विवरण: नासा के सैटेलाईट ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने सौरमंडल के बाहर एक नए ग्रह की खोज की है. TESS द्वारा खोजा गया यह तीसरा ग्रह है. वैज्ञानिकों का मानना है कि धरती से बाहर जीवन तलाशने की संभावनाओं की दिशा में यह एक बड़ी उपलब्धि है.

Q4. कार्ड के संवेदनशील ब्यौरे को यूनिक कोड वाले टोकन में बदलने वाली किस योजना के तहत आरबीआई ने हाल ही में दिशा-निर्देश जारी किये हैं?
A. सेफ्टीज्म
B. टोकनाईज़ेशन
C. टेकवर्ल्ड
D. मेक इट अप
Ans: टोकनाईज़ेशन
विवरण: भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में डेबिट/क्रेडिट कार्ड से किये जाने वाले लेन-देन में सुरक्षा उपायों को पुख्ता करने के लिए टोकन व्यवस्था जारी की है जिसे टोकनाईज़ेशन नाम दिया गया है.

Q5. प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को निम्नलिखित में से कौन सा दिवस मनाया जाता है?
A. विश्व महिला दिवस
B. विश्व मातृत्व दिवस
C. विश्व तकनीक दिवस
D. विश्व हिंदी दिवस
Ans: विश्व हिंदी दिवस
विवरण: विश्व हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना है.

Q6. हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2019 के मुताबिक, भारत पिछले साल के मुकाबले 2 पायदान ऊपर चढ़कर कितने स्थान पर आ गया है?
A.72वें
B.75वें
C.79वें
D.69वें
Ans: 79वें
विवरण: हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2019 के मुताबिक, जापानी पासपोर्ट लगातार दूसरी बार दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट बन गया है और भारत पिछले साल के मुकाबले 2 पायदान ऊपर चढ़कर 79वें स्थान पर आ गया है.

Q7. अमेरिका की बोइंग 2018 में रिकॉर्ड 806 कमर्शियल विमानों की डिलीवरी कर लगातार कितने साल दुनिया की सबसे बड़ी विमान निर्माता कंपनी बन गई?
A.दो साल
B.तीन साल
C.चार साल
D.सात साल
Ans: सात साल
विवरण: अमेरिका की बोइंग 2018 में रिकॉर्ड 806 कमर्शियल विमानों की डिलीवरी कर लगातार सातवें साल दुनिया की सबसे बड़ी विमान निर्माता कंपनी बन गई. इस दौरान बोइंग को 143.7 अरब डॉलर मूल्य के कुल 893 विमानों का ऑर्डर मिला था.

Q8. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रिंट मीडिया को दिए जाने वाले सरकारी विज्ञापनों की दरों में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है?
A.35%
B.25%
C.55%
D.45%
Ans: 25%
विवरण: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रिंट मीडिया को दिए जाने वाले सरकारी विज्ञापनों की दरों में 25% की बढ़ोतरी की है. मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले से क्षेत्रीय और स्थानीय भाषाओं के अखबारों समेत मझोले व छोटे अखबारों को बड़ा फायदा होगा.

Q9. विश्व आर्थिक फोरम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार किस वर्ष तक भारत का, उपभोक्ता बाजार अमरीका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर होगा?
A.2030
B.2020
C.2040
D.2021
Ans: 2030
विवरण: विश्व आर्थिक फोरम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक भारत का, उपभोक्ता बाजार अमरीका और चीन के बाद तीसरे स्थान पर होगा.

Q10. किस राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने देश के सबसे लंबे सिंगल लेन स्टील केबल सस्पेंशन पुल का उद्धाटन किया?
A.अरुणाचल प्रदेश
B.कर्नाटक
C.पंजाब
D.तमिलनाडु
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने देश के सबसे लंबे सिंगल लेन स्टील केबल सस्पेंशन पुल का उद्धाटन किया. सियांग नदी पर बने 300 मीटर लंबे इस पुल की वजह से यिंगकियोंग से तुतिंग शहर के बीच की दूरी करीब 40 किलोमीटर कम हो गई है.