Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 04 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 04 January 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 04 January 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 04 January 2019" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]



Q1. निम्नलिखित में से किस राज्य में प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में दोलाईथाबी बैराज परियोजना आरंभ की?
A. असम
B. मणिपुर
C. नागालैंड
D. त्रिपुरा
Ans: मणिपुर
विवरण: प्रधानमंत्री मणिपुर में अनेक योजनाओं का उद्घाटन किया तथा आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं में मोरेह में एकीकृत चेक पोस्टा (आईसीपी), दोलाईथाबी बैराज परियोजना शामिल हैं.

Q2. निम्नलिखित में से किस दिन अंतरराष्ट्रीय ब्रेल दिवस मनाया जाता है?
A. 03 जनवरी
B. 04 जनवरी
C. 05 जनवरी
D. 06 जनवरी
Ans: 04 जनवरी
विवरण: विश्व भर में 04 जनवरी 2019 को पहला विश्व ब्रेल दिवस मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस के लिए 06 नवम्बर 2018 को प्रस्ताव पारित किया था.

Q3. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा जारी नये नियमों के अनुसार निम्नलिखित में से किस पदार्थ में खाद्य वस्तुओं की पैकेजिंग पर रोक लगाई गई है?
A. अख़बार
B. एल्युमिनियम फॉयल
C. फाइबर
D. कांच
Ans: अख़बार
विवरण: खाद्य पदार्थों को लाने-ले जाने, भंडारण करने वाले और वितरण करने वाले थैलों में भी अखबार या पुनर्चक्रित प्लास्टिक और अख़बार का उपयोग नहीं किया जायेगा.

Q4. निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधयेक 2019 के अनुसार किस कक्षा तक ‘नो डिटेंशन नीति’ वापिस लेने संबंधी विधेयक को संसद में पारित किया गया है?
A. छठी
B. सातवीं
C. आठवीं
D. नौंवीं
Ans: आठवीं
विवरण: देश में आठवीं कक्षा तक के छात्रों को योग्यता के आधार पर उत्तीर्ण करने और ‘नो डिटेशन नीति’ वापस लेने से संबंधित ‘निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधयेक 2019’ पर 03 जनवरी 2019 को संसद की मुहर लग गयी.

Q5. केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर को किस 21वें वार्षिक उत्सव के लिए खोला गया है?
A. जल्लीकट्टू
B. अध्यात्नाम
C. सांभनम
D. मकरविलक्कू
Ans: मकरविलक्कू
विवरण: केरल का प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर 21वें वार्षिक मकरविलक्कू उत्सव के लिए खुला. पिछले कुछ दिनों से सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर काफी विवाद बना हुआ है.

Q6. किस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 04 जनवरी 2019 को शतक लगाकर ऑस्ट्रेलियाई सरज़मी पर टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर के तौर पर रिकॉर्ड बनाया?
A.ऋषभ पंत
B.महेंद्र सिंह धोनी
C.दिनेश कार्तिक
D.रिद्धिमान साहा
Ans: ऋषभ पंत
विवरण: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 04 जनवरी 2019 को शतक लगाकर ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलियाई सरज़मी पर टेस्ट शतक जड़ने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बन गए. पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा ने ऑस्ट्रेलिया में 2007 में टेस्ट शतक लगाया था लेकिन उस मैच में वह विकेटकीपर नहीं थे.

Q7. सुप्रीम कोर्ट ने 04 जनवरी 2019 को कहा कि बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई कितने जनवरी को उचित पीठ करेगी?
A.08 जनवरी
B.10 जनवरी
C.12 जनवरी
D.15 जनवरी
Ans: 10 जनवरी
विवरण: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई 10 जनवरी को उचित पीठ करेगी. दरअसल, 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अयोध्या की विवादित 2.77 एकड़ ज़मीन तीन पक्षों में बांटने का फैसला सुनाया था जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है.

Q8. पाकिस्तान सरकार ने पेशावर स्थित पांच सरोवरों वाले किस प्राचीन हिंदू धार्मिक स्थल को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया है?
A.जोशीमठ
B.मणिकर्ण
C.पंज तीरथ
D.हिंगलाज मंदिर
Ans: पंज तीरथ
विवरण: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने पेशावर स्थित पांच सरोवरों वाले प्राचीन हिंदू धार्मिक स्थल पंज तीरथ को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया है. वर्ष 1747 में अफगान दुर्रानी राजवंश के शासनकाल के दौरान यह स्थल क्षतिग्रस्त हो गया था.

Q9. पंजाब से विधायक और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हरविंदर सिंह फुल्का ने किस पार्टी से 03 जनवरी 2019 को इस्तीफा दे दिया?
A.कांग्रेस पार्टी
B.आम आदमी पार्टी
C.भारतीय जनता पार्टी
D.समाजवादी पार्टी
Ans: आम आदमी पार्टी
विवरण: पंजाब से विधायक और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हरविंदर सिंह फुल्का ने आम आदमी पार्टी से से 03 जनवरी 2019 को इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा अरविंद केजरीवाल को सौंप दिया हैं.

Q10. केंद्र सरकार ने किस विद्यालय के छात्रों की आत्महत्या की घटनाओं की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है?
A.नवोदय विद्यालय
B.सैनिक स्कूल
C.नेतरहाट विद्यालय
D.केन्द्रीय विद्यालय
Ans: नवोदय विद्यालय
विवरण: नवोदय विद्यालय के छात्रों की आत्महत्या की घटनाओं की जांच के लिए सरकार ने एक समिति का गठन किया है. साथ ही प्रत्येक स्कूल में एक काउंसलर की नियुक्ति पर भी सरकार विचार कर रही रही. यह भी पढ़ें







Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 04 January 2019 Daily Current Affairs Quiz in Hindi | 04 January 2019 Reviewed by Super Pathshala on 09:41 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.