Daily Current Affairs Quiz | 30 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 30 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 30 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 30 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. अर्ली इंडियन्स: द स्टोरी ऑफ़ अवर एन्सेस्टर्स अँड व्हेयर वी कम फ्रॉम पुस्तक के लेखक कौन हैं?
A. टोनी जोसेफ
B. रूपा पाई
C. अशोक राजगोपालन
D. अभिषेक शुक्ला
Ans: टोनी जोसफ
विवरण: “अर्ली इंडियन्स : द स्टोरी ऑफ़ आवर एंसेस्टर्स एंड वेयर वी कम फ्रॉम” पुस्तक के लेखक टोनी जोसफ हैं। इस पुस्तक में लेखक ने जेनेटिक्स तथा अन्य शोध के माध्यम से इतिहास का वर्णन किया है। इस पुस्तक के अनुसार भारतीय जनसँख्या चार बड़े स्थानान्तरणों का परिणाम है, इसमें आर्यों का पलायन भी शामिल है।

Q2. किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन में भारत को ग्रीनहाउस गैस इन्वेंट्री पर द्वितीय द्विवार्षिक अद्यतन रिपोर्ट (बीयूआर) जमा करना अनिवार्य है?
A. यूनिसेफ
B. डबल्यूएचओ
C. यूएनओडीसी
D. यूएनएफ़सीसीसी
Ans: यूएनएफ़सीसीसी
विवरण: भारत संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क को अपनी दूसरी द्विवार्षिक रिपोर्ट सौंपने जा रहा है। इस रिपोर्ट में राष्ट्रीय ग्रीन हाउस गैस इन्वेंटरी तथा ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए उठाये गये क़दमों का वर्णन किया गया है।

Q3. कैबिनेट ने भारतीय मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम को मंजूरी दी, 28 दिसंबर, 2018 को स्वीकृत गगनयान कार्यक्रम के चरण- I का अनुमानित खर्च क्या है?
A. 20000 करोड़ रुपये
B. 10000 करोड़ रुपये
C. 30000 करोड़ रुपये
D. 8000 करोड़ रुपये
Ans: 10000 करोड़ रुपये
विवरण: कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया, जिसमें कैबिनेट ने इंडियन ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट इनि‍शिएटिव गगनयान प्रोग्राम को अपनी सहमति दी है। यह गगनयान प्रोग्राम है जिसमें तीन मेंबर क्रू को सात दिन के लिए स्‍पेस में भेजा जाएगा। इसके लिए कुल 10,000 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। लेकिन चरण- I का खर्च 9023 करोड़ रुपये है।

Q4. यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (POCSO), 2012 के तहत निम्नलिखित में से किस हिंसा को शामिल किया गया है?
I. बाल यौन शोषण
II. बाल पोर्नोग्राफी
III. प्राकृतिक आपदाओं के समय में यौन अपराध
सही विकल्प चुनें
A. I और II
B. II और III
C. III और I
D. उपरोक्त सभी
Ans: उपरोक्त सभी
विवरण: बच्चों के खिलाफ दी गई सभी हिंसाओं को संशोधित यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 में शामिल किया गया है। सरकार ने पॉक्सो कानून में संशोधन की मंजूरी दी है साथ ही, बच्‍चों के खिलाफ यौन अपराधों में दंड को और भी कठोर बनाने के लिए सख्त उपाय किए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे अपनी मंजूरी दी।

Q5. 28 दिसंबर, 2018 को केंद्र ने किस विषय पर स्कूली बच्चों के लिए एक पुस्तिका जारी की है?
A. यौन शोषण
B. पर्यावरण संरक्षण
C. साइबर सुरक्षा
D. कृत्रिम होशियारी
Ans: साइबर सुरक्षा
विवरण: गृह मंत्रालय ने स्कूली बच्चों को साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के बारे में सूचित करने के लिए साइबर सुरक्षा पर एक पुस्तिका "A Handbook for Students on cyber Safety" जारी की है। पुस्तिका में अपरिचित लोगों को दोस्त बनाने से बचने की सलाह दी गई है।

Q6. 28 दिसंबर, 2018 को कोपरा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कितनी राशि तक बढ़ाया गया है?
A. 2010 रुपये प्रति क्विंटल
B. 1130 रुपये प्रति क्विंटल
C. 1550 रुपये प्रति क्विंटल
D. 1850 रुपये प्रति क्विंटल
Ans: 2010 रुपये प्रति क्विंटल
विवरण: आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2019 सत्र के लिए कोपरा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में दो हजार रुपये प्रति क्विंटल से अधिक की बढ़ोतरी को मंजूरी दी। 2018 में कोपरा का एमएसपी 7511 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 9521 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

Q7. होम्योपैथी के लिए निम्न में से कौन-सा राष्ट्रीय आयोग स्थापित किया जाएगा?
A. राष्ट्रीय होम्योपैथी परिषद (NCH)
B. केंद्रीय होम्योपैथी परिषद (CCH)
C. केंद्रीय पारंपरिक चिकित्सा परिषद (CCTM)
D. पारंपरिक चिकित्सा के लिए राष्ट्रीय परिषद (NCTM)
Ans: केंद्रीय होम्योपैथी परिषद (CCH)
विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (एनसीएच) की स्थापना के लिए विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी। यह पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा नियामक संस्था केन्द्रीय होम्योपैथी परिषद (सीसीएच) की जगह एक नई संस्था का गठन करेगा।

Q8. निम्न में से किस निकाय को भारतीय राष्ट्रीय चिकित्सा प्रणाली आयोग (NCIM) द्वारा प्रस्तावित किया जाएगा?
A. एलोपैथी के लिए केंद्रीय परिषद (CCA)
B. आयुष दवाओं के लिए राष्ट्रीय परिषद (NCAM)
C. भारतीय चिकित्सा परिषद (CCIM)
D. केंद्रीय पारंपरिक चिकित्सा परिषद (CCTM)
Ans: भारतीय चिकित्सा परिषद (CCIM)
विवरण: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय चिकित्सा प्रणाली (NCIM) विधेयक, 2018 के लिए राष्ट्रीय आयोग के मसौदे को मंजूरी दे दी। इस विधेयक में मौजूदा नियामक सेंट्रल काउंसिल फॉर इंडियन मेडिसिन (CCIM) की जगह लेना चाहता है। इसका उद्देश्य चिकित्सा की एलोपैथी प्रणाली की स्थापना के लिए प्रस्तावित राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अनुरूप भारतीय चिकित्सा क्षेत्र की चिकित्सा शिक्षा में सुधार लाना है।

Q9. तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) अधिसूचना 2018 को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी दी गई थी। इस संदर्भ में, कौन-सा कथन सही है?
I. तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) -I में स्थित परियोजनाओं / गतिविधियों को पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता नहीं है।
II. तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) -IV में स्थित परियोजनाओं / गतिविधियों को पर्यावरण मंजूरी की आवश्यकता होती है।
सही विकल्प चुनें
A. सिर्फ I
B. केवल II
C. I और II दोनों
D. न तो I और न ही II
Ans: केवल II
विवरण: कथन (I) गलत है और इसलिए सही विकल्प (B) है। तटीय विनियमन क्षेत्र (CRZ) -I में स्थित परियोजनाओं / गतिविधियों को पर्यावरणीय मंजूरी की आवश्यकता होती है। CRZ-I पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र है और CRZ IV लो टाइड लाइन और 12 नॉटिकल माइल्स सीवर्ड के बीच का क्षेत्र है।

Q10. 28 दिसंबर, 2018 को निम्न में से किस केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम (CPSE) को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने की मंजूरी नहीं दी गई है?
A. टेलीकम्युनिकेशन कंसलटेंट्स (इंडिया) लिमिटेड (TCIL)
B. नेशनल सीड कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (NSC)
C. कुद्रेमुख आयरन ओर कंपनी लिमिटेड (KIOCL)
D. एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड
Ans: एयर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आईपीओ/एफपीओ के माध्यम से शेयर बाजार में निम्नलिखित सात केन्द्रीय सार्वजनिक उद्यमों को सूचीबद्ध करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, इनके नाम है - टेलीकम्युनिकेशन कंसलटेंट्स (इंडिया) लिमिटेड (टीसीआईएल), रेलटेल कार्पोरेशन इंडिया लिमिटेड, नेशनल सीड कार्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (एनएससी), टिहरी हाइड्रो डवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (टीएसडीसी), वाटर एंड पावर कंसल्टेंसी सर्विसेस (इंडिया) – लिमिटेड (वापकोस लिमिटेड), एफसीआई अरावली जिप्सम एंड मिनिरल्स (इंडिया) लिमिटेड (एफएजेएमआईएल), कुद्रेमुख आयरन ओर कम्पनी लिमिटेड (केआईओसीएल) - एफपी







Daily Current Affairs Quiz | 30 December 2018 Daily Current Affairs Quiz | 30 December 2018 Reviewed by Super Pathshala on 09:23 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.