Daily Current Affairs Quiz | 28 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 28 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 28 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 28 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. किस राज्य सरकार ने संगीत के क्षेत्र में योगदान हेतु सितारवादक मंजू मेहता को ‘तानसेन पुरस्कार 2018’ से सम्मानित किया?
A. मध्य प्रदेश
B. पंजाब
C. बिहार
D. राजस्थान
Ans: मध्य प्रदेश
विवरण: मध्य प्रदेश सरकार ने संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए सितारवादक मंजू मेहता को ‘तानसेन पुरस्कार 2018’ से सम्मानित किया. मंजू मेहता को यह सम्मान ग्वालियर में तानसेन संगीत उत्सव के उद्घाटन समारोह के दौरान केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदान किया.

Q2. दिल्ली में हुई मिसेज इंडिया माई आईडेंटिटी ब्यूटी पेजेंट 2018 में किस को मिसेज इंडिया 2018 का खिताब मिला है?
A. मोहनी सचदेवा
B. दिव्या पाटीदार जोशी
C. प्रतिमा जोशी
D. प्रतिभा अग्निहोत्री
Ans: दिव्या पाटीदार जोशी
विवरण: दिल्ली में हुई मिसेज इंडिया माई आईडेंटिटी ब्यूटी पेजेंट 2018 में रतलाम की दिव्या पाटीदार जोशी को मिसेज इंडिया 2018 का खिताब मिला है. दिव्या ने देश के विभिन्न राज्यों से सम्मिलित अंतिम 24 प्रतिभागियों को शिकस्त देकर मिसेस इंडिया का ताज हासिल किया.

Q3. निम्न में से किसे पुरुष मुक्केबाजी मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
A. विजेन्द्र सिंह
B. शिव थापा
C. सीए कटप्पा
D. एसआर सिंह
Ans: सीए कटप्पा
विवरण: द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता सीए कटप्पा को भारत का नया पुरुष मुक्केबाजी मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. वे 10 दिसंबर से शुरू हुए शिविर में अनुभवी कोच एसआर सिंह की जगह लेंगे जो अब सेवानिवृत्त हो गए हैं.

Q4. निम्न में से किस क्रिकेटर को 26 दिसंबर 2018 को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में आधिकारिक रूप से शामिल किया गया?
A. रिकी पोंटिंग
B. सचिन तेंदुलकर
C. महेंद्र सिंह धोनी
D. स्टीव स्मिथ
Ans: रिकी पोंटिंग
विवरण: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईसीसी क्रिकेट हॉल हॉफ फेम में शामिल किया गया है. रिकी पोंटिंग को उनके पूर्व साथी खिलाड़ी ग्लेन मैक्ग्रा ने सम्मानित किया.

Q5. रेल मंत्रालय ने 1 जनवरी 2019 से 60 वर्ष/उससे अधिक उम्र के ट्रांसजेंडर को रेल किराए में कितने प्रतिशत का रियायत देगा?
A. 50 प्रतिशत
B. 60 प्रतिशत
C. 40 प्रतिशत
D. 10 प्रतिशत
Ans: 40 प्रतिशत
विवरण: रेल मंत्रालय ने 01 जनवरी 2019 से 60 वर्ष/उससे अधिक उम्र के ट्रांसजेंडर को रेल किराए में 40 प्रतिशत रियायत देगा. इसके अलावा, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और राजधानी/दुरंतो में वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष/उससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए लोअर बर्थ की संख्या बढ़ाने की भी घोषणा की गई है.

Q6. किस आईआईटी संस्था ने भूकंप आने से करीब 1 मिनट पहले लोगों को अलर्ट करने वाला वॉर्निंग सिस्टम बनाया है?
A. आईआईटी दिल्ली
B. आईआईटी खड़गपुर
C. आईआईटी कानपुर
D. आईआईटी रुड़की
Ans: आईआईटी रुड़की
विवरण: आईआईटी रुड़की ने भूकंप आने से करीब 1 मिनट पहले लोगों को अलर्ट करने वाला वॉर्निंग सिस्टम बनाया है. यह सिस्टम 6.0 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप के झटके का पता लगते ही ऐक्टिवेट हो जाता है.

Q7. किस राज्य सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन चलाए जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
A. उत्तराखंड सरकार
B. बिहार सरकार
C. मध्य प्रदेश सरकार
D. पंजाब सरकार
Ans: उत्तराखंड सरकार
विवरण: उत्तराखंड सरकार ने टिहरी झील में सी-प्लेन चलाए जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है. उड़ान योजना के तहत यह पहल की गई है. परियोजना के लिए झील किनारे 2.5 एकड़ ज़मीन का इंतज़ाम किया जाएगा.

Q8. हाल ही में किस भारतीय जिले ने नीति आयोग द्वारा जारी आकांक्षी जिला कार्यक्रम की दूसरी डेल्टा रैंकिंग के तहत सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?
A. किफिर, नागालैंड
B. विरुधुनगर, तमिलनाडु
C. मल्कानगिरि, ओडिशा
D. यादगीर, कर्नाटक
Ans: विरुधुनगर, तमिलनाडु
विवरण: नीति आयोग ने 27 दिसंबर 2018 को देश के सबसे ज्यादा पिछड़े जिलों की दूसरी डेल्टा रैकिंग जारी की. बता दें, कि इसे ‘आकांक्षी जिलों’ की रैंकिंग करार दिया गया है. आयोग के मुख्यट कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने इस रैंकिंग को जारी किया. इस सूची में विरुधुनगर, तमिलनाडु को शीर्ष स्थान दिया गया है.

Q9. केंद्र सरकार ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया पूरी होने की समयसीमा 31 दिसंबर 2018 से बढ़ाकर किस समय तक कर दी है?
A. 01 जून 2019
B. 30 मार्च 2019
C. 30 जून 2019
D. 30 जून 2020
Ans: 30 जून 2019
विवरण: केंद्र सरकार ने असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को अपडेट किए जाने की प्रक्रिया पूरी होने की समयसीमा 31 दिसंबर 2018 से बढ़ाकर 30 जून 2019 कर दी है.

Q10. किस देश के जर्नल ऑफ बॉटनी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, देश में अगले एक दशक में 50 से ज़्यादा पौधों की प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. ऑस्ट्रेलिया
Ans: ऑस्ट्रेलिया
विवरण: ऑस्ट्रेलियन जर्नल ऑफ बॉटनी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, देश में अगले एक दशक में 50 से ज़्यादा पौधों की प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा है. इनमें से 12 प्रजातियां राष्ट्रीय पर्यावरण कानून के तहत सबसे खतरनाक श्रेणी में हैं.