Daily Current Affairs Quiz | 25 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 25 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 25 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 25 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. सुशासन दिवस कब मनाया जाता है?
A.22 दिसंबर
B.20 दिसंबर
C.25 दिसंबर
D.18 दिसंबर
Ans: 25 दिसंबर
विवरण: 25 दिसंबर, 2016 को संपूर्ण देश में ‘राष्ट्रीय सुशासन दिवस’ (National Good Governance Day) मनाया गया। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर वर्ष 2014 में इस दिवस की घोषणा की गई थी।

Q2. हाल ही में प्रधानमंत्री ने बोगीबील सेतु राष्‍ट्र को समर्पित किया. यह सेतु किस नदी में बना है?
A.गंगा
B.ब्रह्मपुत्र
C.नर्मदा
D.कृष्णा
Ans: ब्रह्मपुत्र
विवरण: प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 25 दिसंबर 2018 असम में बोगीबील सेतु राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह सेतु असम के डिब्रूगढ़ और धेमाजी जिलों के बीच ब्रह्मपुत्र नदी पर निर्मित है। आर्थिक और सामरिक दृष्टि से राष्‍ट्र के लिए इसका अत्‍यधिक महत्‍व है। ब्रह्मपुत्र नदी के उत्‍तरी तट पर कारेंग चापोरी में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने इस पुल को पार करने वाली सबसे पहली यात्री रेलगाड़ी को भी झंडी दिखा कर रवाना किया।

Q3. हाल ही में 72 वर्ष की उम्र में निरुपम सेन का निधन हो गया, जो एक
A.पत्रकार थे
B.कवी थे
C.राजनेता थे
D.अभिनेता थे
Ans: राजनेता थे
विवरण: माकपा के वरिष्ठ नेता व राज्य की वाम मोर्चा सरकार में उद्योग मंत्री रहे निरुपम सेन का सोमवार सुबह यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 72 साल के थे। माकपा के पोलित ब्यूरो के सदस्य रहे सेन किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे। वर्ष 2001 में बुद्धदेव भट्टाचार्य की अगुवाई वाली वाम मोर्चा सरकार में सेन को वाणिज्य व उद्योग मंत्री बनाया गया था।

Q4. 27 से 29 दिसंबर 2018 के बीच किस देश के प्रधान मंत्री भारत के दौरे में आने वाले है?
A.नेपाल
B.भूटान
C.श्रीलंका
D.बंगलादेश
Ans: भूटान
विवरण: विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत 27 से 29 दिसंबर 2018 को भूटान के नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री की मेजबानी करेगा।मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 50 वर्षीय लोतेय त्शेरिंग की यात्रा दिल्ली और थिम्पू के बीच राजनयिक संबंधों की स्वर्ण जयंती को चिह्नित करने के लिए होगी।

Q5. भारतीय फर्म इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड कंपनी ने हाल ही में चाबहार बंदरगाह के कार्य का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है. यह बंदरगाह कहा है?
A.भारत
B.चीन
C.अफ़ग़ानिस्तान
D.ईरान
Ans: ईरान
विवरण: चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिणी तट पर स्थित है, यह बंदरगाह सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। यह बंदरगाह चीन द्वारा पाकिस्तान में निर्मित ग्वादर बंदरगाह से केवल 100 नॉटिकल मील दूर स्थित है। भारत ने सर्वप्रथम 2003 में चाबहार बंदरगाह के विकास का प्रस्ताव रखा था। अफ़ग़ानिस्तान तथा मध्य एशिया तक पहुँच बनाने के लिए यह बंदरगाह भारतीय के लिए ‘सुनहरा द्वार’ है।

Q6. टाटा कॉफी ने किसे प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है?
A.चाको पुरक्कल थॉमस
B.संजीव सरीन
C.राजेश गोपीनाथ
D.अबिद अली नेमोचवाला
Ans: चाको पुरक्कल थॉमस
विवरण: टाटा कॉफी ने चाको पुरक्कल थॉमस को प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। वह एक अप्रैल 2019 से नया कार्यप्रभार ग्रहण करेंगे। वह संजीव सरीन का स्थान लेंगे।

Q7. भारत में निम्नलिखित में से किस दिन "राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस" मनाया जाता है?
A.23 दिसंबर
B.24 दिसंबर
C.15 नवंबर
D.24 नवंबर
Ans: 24 दिसंबर
विवरण: भारत सरकार ने 24 दिसम्बर को राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस मनाया। भारत के राष्‍ट्रपति ने इसी दिन ऐतिहासिक उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम, 1986 के अधिनियम को स्वीकारा था।

Q8. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 2018 का विषय क्या था?
A.उपभोक्ता पहले
B.सावधानी से खरीदें
C.सौदेबाजी उपभोक्ता का अधिकार है
D.उपभोक्‍ता शिकायतों के समयबद्ध निपटान
Ans: उपभोक्‍ता शिकायतों के समयबद्ध निपटान
विवरण: इस वर्ष ‘‘उपभोक्‍ता शिकायतों के समयबद्ध निपटान’’ की विषयवस्‍तु के साथ राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता दिवस समारोह मनाया गया।

Q9. चाबहार बन्दरगाह को भारत के लिए व्यापार के लिए रणनीतिक रूप से (व्यापार) महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में देखा जाता है?
A.मध्य एशिया
B.पूर्वी यूरोप
C.उत्तरी अफ्रीका
D.सभी
Ans: मध्य एशिया
विवरण: चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिणी तट पर स्थित है, यह बंदरगाह सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। भारत ने सर्वप्रथम 2003 में चाबहार बंदरगाह के विकास का प्रस्ताव रखा था। अफ़ग़ानिस्तान तथा मध्य एशिया तक पहुँच बनाने के लिए यह बंदरगाह भारतीय के लिए ‘सुनहरा द्वार’ है।

Q10. ब्रिटेन और स्पेन के वैज्ञानिकों ने पहली बार ध्वनि तरंगों का इस्तेमाल कर कपड़े के एक टुकड़े की सिलाई की। इस नई तकनीक को क्या कहाँ जाता है?
A.सर्जिकल ट्विजर
B.होलोग्राफिक अकॉस्टिक ट्विजर
C.ऑप्टिकल ट्विजर
D.इनमें से कोई नहीं
Ans: होलोग्राफिक अकॉस्टिक ट्विजर
विवरण: ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल और स्पेन में यूनिवर्सिडाड पब्लिका डी नवर्रा के वैज्ञानिकों ने दो मिलीमीटर पॉलीस्टायरीन स्फेयर को धागे के एक टुकड़े से जोड़ा और अकॉस्टिक ट्विजर का उपयोग करके कपड़े के टुकड़े की "सिलाई" किया।







Daily Current Affairs Quiz | 25 December 2018 Daily Current Affairs Quiz | 25 December 2018 Reviewed by Super Pathshala on 03:47 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.