Daily Current Affairs Quiz | 24 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 24 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 24 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 24 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. जीएसटी परिषद् ने हाल ही में टीवी स्क्रीन, सिनेमा के टिकट और पावर बैंक सहित विभिन्न प्रकार की कितनी वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कमी की घोषणा की?
A. 25
B. 30
C. 35
D. 23
Ans: 23
विवरण: वस्तु एवं सेवा कर परिषद् (जीएसटी काउंसिल) ने 22 दिसम्बर 2018 को आम लोगों को राहत देते हुए टीवी स्क्रीन, सिनेमा के टिकट और पावर बैंक सहित विभिन्न प्रकार की 23 वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कमी की घोषणा की.

Q2. भारत ने ओडिशा तट से 23 दिसंबर 2018 को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली किस बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया?
A. अग्नि-4
B. अग्नि-5
C. अग्नि-1
D. अग्नि-2
Ans: अग्नि-4
विवरण: भारत ने ओडिशा तट से 23 दिसंबर 2018 को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया. अग्नि-4 मिसाइल का यह सातवां परीक्षण था.

Q3. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किस उप-रक्षा मंत्री को देश का कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त कर दिया है?
A. पैट्रिक शनहान
B. जिम मैटिस
C. निमा दावा भूटिया
D. इनमें से कोई नहीं
Ans: पैट्रिक शनहान
विवरण: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उप-रक्षा मंत्री पैट्रिक शनहान को देश का कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त कर दिया है. यह घोषणा जिम मैटिस के रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद की गई है.

Q4. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बाज़ार पूंजीकरण के मामले में जर्मनी को पछाड़कर कौन सा देश दुनिया का 7वां सबसे बड़ा शेयर बाज़ार बन गया है?
A. नेपाल
B. चीन
C. रूस
D. भारत
Ans: भारत
विवरण: ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बाज़ार पूंजीकरण के मामले में जर्मनी को पछाड़कर भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा शेयर बाज़ार बन गया है.

Q5. आरबीआई ने विलफुल डिफॉल्टरों (जानबूझकर कर्ज़ नहीं चुकाने वालों) और कर्ज़दारों के बारे में जानकारी देने को लेकर पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (पीसीआर) बनाने के लिए टीसीएस और विप्रो समेत कितने आईटी कंपनियों का चयन किया है?
A. 5
B. 6
C. 4
D. 3
Ans: 6
विवरण: आरबीआई ने विलफुल डिफॉल्टरों (जानबूझकर कर्ज़ नहीं चुकाने वालों) और कर्ज़दारों के बारे में जानकारी देने को लेकर पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (पीसीआर) बनाने के लिए टीसीएस और विप्रो समेत 6 आईटी कंपनियों का चयन किया है.

Q6. भारत और जापान के बीच हुए समझौते के तहत जापान कितने विकास परियोजनाओं के लिए भारत को करीब 6668.46 करोड़ रुपये का कर्ज़ देगा?
A. चार
B. सात
C. आठ
D. तीन
Ans: तीन
विवरण: भारत और जापान के बीच हुए ताज़ा समझौते के तहत जापान तीन विकास परियोजनाओं के लिए भारत को करीब 6668.46 करोड़ रुपये का कर्ज़ देगा.

Q7. केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में कितने रुपये का सिक्का जारी किया?
A. 100 रुपये
B. 10 रुपये
C. 05 रुपये
D. 500 रुपये
Ans: 100 रुपये
विवरण: केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती की पूर्व संध्या पर उनकी स्मृति में 100 रुपये का सिक्का जारी किया. पूर्व प्रधानमंत्री का लंबी बीमारी के बाद 93 साल की उम्र में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अगस्त 2018 में निधन हो गया था.

Q8. भारत और किस देश के बीच ‘हैण्ड इन हैण्ड ’ युद्ध अभ्यास का समापन 23 दिसंबर 2018 को हुआ?
A. नेपाल
B. रूस
C. चीन
D. जापान
Ans: चीन
विवरण: भारत और चीन के बीच 23 दिसंबर 2018 को ‘हैण्ड इन हैण्ड’ युद्ध अभ्यास का समापन हुआ. इस युद्ध अभ्यास के उद्घाटन समारोह का आयोजन चेंगदू में किया गया था. इस युद्ध अभ्यास का आयोजन 10 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच किया गया था.

Q9. किस देश ने हाल ही में स्पेस-बेस्ड ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए अपना पहला संचार उपग्रह लांच किया?
A. नेपाल
B. इराक
C. ईरान
D. चीन
Ans: चीन
विवरण: चीन ने 22 दिसम्बर 2018 को स्पेस-बेस्ड ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए अपना पहला संचार उपग्रह लांच किया. इस संचार उपग्रह को लॉन्ग मार्च 11 कैरिएर राकेट की सयता से उत्तर-पश्चिमी चीन के जिउक़ुआन उपग्रह लांच केंद्र से लांच किया गया.

Q10. भारत की निम्न में से किसने साइकिल से विश्व का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज़ एशियाई महिला बन गयी हैं?
A. वेदांगी कुलकर्णी
B. ममता कुलकर्णी
C. निर्मला चौधरी
D. कोमल अग्रवाल
Ans: वेदांगी कुलकर्णी
विवरण: भारत की वेदांगी कुलकर्णी साइकिल से विश्व का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज़ एशियाई महिला बन गयी हैं. वेदांगी ने साइकिल से 29,000 किलोमीटर की दूरी तय की थी.







Daily Current Affairs Quiz | 24 December 2018 Daily Current Affairs Quiz | 24 December 2018 Reviewed by Super Pathshala on 10:48 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.