Daily Current Affairs Quiz | 22 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 22 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 22 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 22 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. 2018 विस्फोटक जांच पर पहली राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कहां किया गया?
A. नई दिल्ली
B. पुणे
C. बंगलुरू
D. जयपुर
Ans: पुणे
विवरण: 14-15 दिसंबर, 2018 के मध्य विस्फोटक जांच पर पहली राष्ट्रीय कार्यशाला (First National Workshop on Explosives Detection) का आयोजन उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोशाला (High Energy Materials Research Laboratory) पुणे, महाराष्ट्र में किया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न डी.आर.डी.ओ. प्रयोगशालाओं, सेना, सीआरपीएफ, पुलिस, अकादमिक संस्थानों, उद्योग और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के लगभग 200 प्रतिनिधिय ने भाग लिया।

Q2. किसने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया?
A. महिंदा राजपक्षे
B. रानिल विक्रमसिंघे
C. मैत्रिपाला सिरिसेना
D. अरविंद भंडारनाएके
Ans: रानिल विक्रमसिंघे
विवरण: 16 दिसंबर, 2018 को यूनाइटेड नेशनल पार्टी (UNP) के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के नए प्रधामनंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया। राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। इस पद पर इन्होंने महिंदा राजपक्षे का स्थान लिया।

Q3. दिसंबर, 2018 में सबसे तेज 25 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट शतक लगाने वाला भारतीय बल्लेबाज कौन बना?
A. अजिंक्य रहाणे
B. विराट कोहली
C. चेतेश्वर पुजारा
D. के.एल.राहुल
Ans: विराट कोहली
विवरण: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शृंखला के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में अपने कॅरियर का 25वां टेस्ट शतक लगाया (दिसंबर,2018)। कोहली सबसे तेज 25 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट शतक लगाने के मामले में भारत की और से नंबर-1 तथा विश्व में नंबर-2 स्थान पहुंच गए।

Q4. 18 दिसंबर, 2018 को यूरोप के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का गोल्डन शू पुरस्कार रिकॉर्ड 5वीं बार किसने जीता?
A. क्रिस्टियानो रोनाल्डो
B. मुहम्मद सलाह
C. हैरी केन
D. लियोनल मेसी
Ans: लियोनल मेसी
विवरण: 18 दिसंबर, 2018 को यूरोप के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का गोल्डन शू पुरस्कार बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के अर्जेंटिनियाई फॉरवर्ड खिलाड़ी लियोनल मेसी को रिकॉर्ड 5वीं बार बार्सिलोना (स्पेन) में प्रदान किया गया। चार बार के गोल्डेन शू विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो (रियल मैड्रिड) 26 गोल के साथ चतुर्थ स्थान पर रहे मेसी ने सत्र 2009-10,2011-12,2012-13,2016-17 एवं 2017-18 (कुल 5 बार) हेतु गोल्डेन शू पुरस्कार जीता है।

Q5. 18 दिसंबर, 2018 को जम्मू में संपन्न राष्ट्रीय सीनियर ओपन शतरंज चैंपियनशिप, 2018 का खिताब किस शतरंज खिलाड़ी ने जीत लिया?
A. अरविंद चिदंबरम
B. श्रीजीत पॉल
C. दीप सेन गुप्ता
D. संदीपन चंदा
Ans: अरविंद चिदंबरम
विवरण: अखिल भारतीय शंतरज महासंघ (AICF) के तत्वावधान में ऑल जम्मू एंड कश्मीर शतरंज संघ द्वारा 8-18 दिसंबर, 2018 के मध्य जम्मू में किया गया। तमिलनाडु के ग्रैंडमास्टर अरविंद चिदंबरम ने सर्वाधिक 10 अंक प्राप्त कर चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया।

Q6. 18 दिसंबर, 2018 को पशुओं के अधिकार के लिए लड़ने वाले संगठन पेटा इंडिया ने किस प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री को अपना ‘पर्सन ऑफ द ईयर ’ नामित किया?
A. सोनम कपूर
B. अनुष्का शर्मा
C. प्रियंका चोपड़ा
D. दीया मिर्जा
Ans: सोनम कपूर
विवरण: 18 दिसंबर, 2018 को प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर पशुओं के अधिकार के लिए लड़ने वाले संगठन पेटा (PETA: People for Ethical Treatment of Animal) इंडिया की पर्सन ऑफ द ईयर, 2018 नामित हुई। ज्ञातव्य है कि गत वर्ष प्रसिद्ध बालीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा पेटा इंडिया की पर्सन ऑफ द ईयर नामित हुई थी।

Q7. अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस कब मनाया जाता है?
A. 15 दिसंबर
B. 18 दिसंबर
C. 12 दिसंबर
D. 14 दिसंबर
Ans: 18 दिसंबर
विवरण: 18 दिसंबर, 2018 को संपूर्ण विश्व में अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस (International Migrants Day) मनाया गया। वर्ष 2018 में इस दिवस का मुख्य विषय (Theme) गरिमा ने साथ प्रवासन (Migration with Dignity) है। उल्लेखनीय है कि 4 दिसंबर, 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व में प्रवासियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रतिवर्ष 18 दिसंबर को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी।

Q8. विजय दिवस कब मनाया जाता है?
A. 21 दिसंबर
B. 19 दिसंबर
C. 17 दिसंबर
D. 16 दिसंबर
Ans: 16 दिसंबर
विवरण: 16 दिसंबर, 2018 को 47वीं विजय दिवस के रूप में पूरे भारत में मनाया गया। इस युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी। विजय दिवस प्रत्येक वर्ष 16 दिसंबर, 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस युद्ध में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल आमिर अब्दुल्ला खान नियाजी ने लगभग 93 हजार सैनिकों के साथ ढाका, (वर्तमान में बांग्लादेश) में भारतीय लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के समक्ष आत्मसमर्पण किया। इसी युद्ध के पश्चात पूर्वी पाकिस्तान स्वतंत्र हो गया, जो आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है।

Q9. हाल ही में किस जिले को अरुणांचल प्रदेश का 23वां जिला घोषित किया गया है?
A. शि-योमी
B. मेचुका
C. पिडी
D. ताटो
Ans: शि-योमी
विवरण: 9 दिसंबर, 2018 को शि-योमी (Shi Yomi) को अरुणाचल प्रदेश का 23वां जिला घोषित किया गया है। कजाखस्तान ने ईरान के माध्यम से बहुआयामी परिवहन (Multi madel tnanspart) के द्वारा गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह को जोड़ने की योजना बनाई है। पक्के-केसांग और लेपा राडा के गठन के बाद (भविष्य में) राज्य में कुल जिलों की संख्या 25 होगी।

Q10. पुस्तक 'दि रिपब्लिकन एथिक' और 'लोकतंत्र के स्वर' पुस्तकें किसके भाषणों का संग्रह है?
A. अटल बिहारी वाजपेयी
B. सोनिया गांधी
C. मनमोहन सिंह
D. श्री रामनाथ कोविंद
Ans: श्री रामनाथ कोविंद
विवरण: 8 दिसंबर, 2018 को नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के चुने हुए भाषणों के संग्रह 'दि रिपब्लिकन एथिक' और 'लोकतंत्र के स्वर' पुस्तकों का लोकार्पण किया। इन पुस्तकों का प्रकाशन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग द्वारा किया गया। 'दि रिपब्लिकन एथिक' पुस्तक राष्ट्रपति के पहले वर्ष के कार्यकाल में उनके कुल 243 भाषणों में से चुने हुए 95 भाषणों का संग्रह है। इस पुस्तक के भाषणों को आठ भागों में विभाजित किया गया है, जैसे राष्ट्र को संबोधन, भारत की विविधता, विश्व का वातावयन, शिक्षित भारत, सक्षम भारत, जनसेवा का धर्म, रक्षको का सम्मान, कानून की मूल भावना एवं विशिष्टता को मान्यता। इन पुस्तकों राष्ट्रपति के दृष्टिकोण और उनके विचारों से अवगत होने के लिए तैयार किया गया है।