Daily Current Affairs Quiz | 06 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 06 December 2018

Daily Current Affairs Quiz | 06 December 2018

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz | 06 December 2018" we cover today's most important current affairs that are usefull for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Date Wise Daily Current Affairs 2018 [Super DCA 2018]



Q1. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क तीर्थ यात्रा सेवा आरंभ कराये जाने के लिए पंजीकरण आरंभ किया गया?
A. उत्तर प्रदेश
B. बिहार
C. तेलंगाना
D. दिल्ली
Ans: दिल्ली
विवरण: वरिष्ठ नागरिकों के लिए दिल्ली सरकार की ‘मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है. योजना में पहले आओ पहले आओ के आधार पर चयन होगा.

Q2. निम्नलिखित में से किसे वर्ष 2018 के साहित्य अकादमी पुरस्कारों में हिंदी भाषा के लिए चयनित किया गया है?
A. चित्रा मुद्गल
B. अनीता सेठी
C. इंदरजीत केसर
D. राजेश कुमार व्यास
Ans: चित्रा मुद्गल
विवरण: हिन्दी में लेखिका चित्रा मुद्गल को उनके उपन्यास ‘पोस्ट बॉक्स नं. 203-नाला सोपारा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जायेगा.

Q3. निम्नलिखित में से किसे वर्ष 2018 के साहित्य अकादमी पुरस्कारों में अंग्रेजी भाषा के लिए चयनित किया गया है?
A. जावेद खान
B. जी. एस. जोसेफ
C. अनीस सलीम
D. विवेक टंडन
Ans: अनीस सलीम
विवरण: अंग्रेजी भाषा की रचना में अनीस सलीम को उनके उपन्यास ‘ द ब्लाइंड लेडीज़ डीसेंडेंट्स’ के लिए वर्ष 2018 के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

Q4. हाल ही में किस संस्थान द्वारा घोषणा की गई कि भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के आर्थिक व वित्तीय स्थायित्व के लिए समिति का गठन किया जायेगा?
A. वित्त मंत्रालय
B. आरबीआई
C. सीएसआईआर
D. एशियाई बैंक
Ans: आरबीआई
विवरण: हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा घोषणा की गई कि भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के आर्थिक व वित्तीय स्थायित्व के लिए समिति का गठन किया जायेगा.

Q5. हाल ही में किस एयरपोर्ट से पिथौरागढ़, जैसलमेर, गोरखपुर, इलाहाबाद और कन्नूर जैसी जगहों के लिए हवाई यात्रा सुविधा आरंभ किये जाने की घोषणा की गई है?
A. जयपुर
B. पालम
C. हिंडन
D. रांची
Ans: हिंडन
विवरण: फरवरी से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान भरी जा सकती है. दिल्ली के आसपास के स्थानों जैसे पिथौरागढ़, जैसलमेर, गोरखपुर, इलाहाबाद और कन्नूर जैसी जगहों पर उड़ान भर सकते हैं.

Q6. नासा का महत्वकांक्षी यान ओसीरिस-रेक्स (OSIRIS-Rex) हाल ही में लगभग दो वर्ष की यात्रा के बाद किस क्षुद्र ग्रह (asteroid) पर पहुंचा?
A. एरिस
B. बेन्नू
C. मेकमैक
D. सीरियस
Ans: बेन्नू
विवरण: नासा का महत्वकांक्षी यान ओसीरिस-रेक्स (OSIRIS-Rex) 03 दिसंबर 2018 को लगभग दो वर्ष की यात्रा के बाद क्षुद्र ग्रह (asteroid) बेन्नू पर पहुंचा. वर्ष 2020 में वैज्ञानिक इस यान द्वारा जुटाए गए नमूने एकत्र करेंगे और 2023 तक यह पृथ्वी पर लौट आएगा.

Q7. किस राज्य की कंधामल हल्दी को शीघ्र ही विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए GI टैग प्रदान किया जायेगा?
A.ओडिशा
B.बिहार
C.पंजाब
D.झारखण्ड
Ans: ओडिशा
विवरण: ओडिशा की कंधामल हल्दी को शीघ्र ही विशिष्ट भौगोलिक पहचान के लिए GI टैग प्रदान किया जायेगा. कंधामल हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी मानी जाती है. यह कंधामल के जनजातीय लोगों की प्रमुख नकदी फसल है.

Q8. संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन द्वारा विश्व बौद्धिक संपदा सूचक 2018 रिपोर्ट जारी की गयी, इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2017 में पेटेंट में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई है?
A.20%
B.30%
C.40%
D.50%
Ans: 50%
विवरण: संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन द्वारा विश्व बौद्धिक संपदा सूचक 2018 रिपोर्ट जारी की गयी, इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2017 में पेटेंट में 50% की वृद्धि हुई है.

Q9. रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने वर्ष 2019 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.2 फीसदी औऱ वर्ष 2020 में कितने फीसदी रहने का अनुमान जताया है?
A.5.6 फीसदी
B.7.4 फीसदी
C.9.6 फीसदी
D.2.6 फीसदी
Ans: 7
विवरण: रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने साल 2019 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7.2 फीसदी औऱ साल 2020 में 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया. चीन की आर्थिक विकास दर धीमी रहने का अनुमान जताया.

Q10. भारत ने निम्न में से किस मध्य पूर्वी देश के साथ मुद्रा स्वैप समझौते पर हस्ताक्षर किए?
A.सऊदी अरब
B.इराक
C.ईरान
D.संयुक्त अरब अमीरात
Ans: संयुक्त अरब अमीरात
विवरण: भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने परस्पर मुद्रा अदला-बदली की व्यवस्था समेत दो समझौतों पर 04 दिसंबर 2018 को हस्ताक्षर किये. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की यूएई के विदेशी मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नहयान के साथ व्यापक चर्चा के बाद ये समझौते किये गये.