MCQ on Geography in Hindi [Question Bank Set 51]

MCQ on Geography in Hindi [Question Bank Set 51]

MCQ on Geography in Hindi [Question Bank Set 51]

Here we are going to share the most important MCQ on Geography in Hindi [Question Bank Set 51]. These GK questions are very helpful for various government exams e.g. UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


World Geography Question Bank [Check All Category]

←:Go To These Sections:→

←:Jump To These Pages:→


Q1. सुमेलित कीजिए सूची I (स्थान ) सूची II (किसके लिए जाने जाते हैं/ चर्चा का विषय़ थे) A. काकीनाडा 1. स्काईबस मेट्रो रेल परीक्षण यात्रा B. दुण्डीगल 2. आईटीसी कागज बोर्ड इकाई C. मडगाँव 3. बॉयो-डीजल संयन्त्र D. भद्राचलम 4. भारतीय वायुसेना अकादमी
A. A-(2),B-(1),C-(4),D-(3)
B. A-(2),B-(4),C-(1),D-(3)
C. A-(3),B-(4),C-(1),D-(2)
D. A-(3),B-(1),C-(4),D-(2)
Ans: A-(2),B-(4),C-(1),D-(3)

Q2. सुमेलित कीजिए सूची I सूची II (परमाणु विद्युत संयन्त्र / गुरूजल संयन्त्र) (राज्य ) A. थाल 1. आन्ध्र प्रदेश B. मनुगुरू 2. गुजरात C. काकरापार 3. महाराष्ट्र D. कैगा 4. राजस्थान 5. कर्नाटक
A. A-(2),B-(1),C-(4),D-(5)
B. A-(3),B-(5),C-(2),D-(1)
C. A-(2),B-(5),C-(4),D-(1)
D. A-(3),B-(1),C-(2),D-(5)
Ans: A-(3),B-(1),C-(2),D-(5)

Q3. सुमेलित कीजिए सूची I (बोर्ड) सूची II (मुख्यालय ) A. कॉफी बोर्ड 1. बंगलुरू B. रबड़ बोर्ड 2. गुण्टूर C. चाय बोर्ड 3. कोट्टायम D. तम्बाकू बोर्ड 4. कोलकाता
A. A-(2),B-(4),C-(3),D-(1)
B. A-(1),B-(3),C-(4),D-(2)
C. A-(2),B-(3),C-(4),D-(1)
D. A-(1),B-(4),C-(3),D-(2)
Ans: A-(1),B-(3),C-(4),D-(2)

Q4. यद्यपि कॉफी और चाय दोनों की खेती पहाडी ढलानों पर की जाती है, तथापि इनकी कृषि के सम्बन्ध में इन दोनों में कुछ अन्तर पाया जाता है | इस सन्दर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. कॉफी के पौधे को उष्णकटिबन्धीय क्षेत्रों की उष्ण और आर्द्र जलवायु की आवश्यकता होती है, जबकि चाय की खेती उष्णकटिबन्धीय और उपोष्ण दोनों क्षेत्रों में की जा सकती है | 2. कॉफी बीजों के द्वारा प्रवर्द्धित की जाती है, लेकिन चाय केवल डाली कलम के द्वारा प्रवर्द्धित की जाती है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q5. यह सन्देह है कि ऑस्ट्रेलिया में हाल में आई बाढ ' ला-नीना ' के कारण आई थी | 'ला-नीना ', 'एल -नीनो' से कैसे भिन्न है ? 1. 'ला-नीना ' विषुवतीय हिन्द महासागर में समुद्र के असाधारण रूप से ठण्डे तापमान से चरित्रित होता है, जबकि 'एल -नीनो' विषुवतीय प्रशान्त महासागर में समुद्र के असाधारण रूप से गर्म तापमान से चरित्रित होता है | 2. 'एल-नीनो' का भारत के दक्षिण-पश्चिमी मानसून पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, किन्तु 'ला-नीना' का मानसूनी जलवायु पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: न तो 1 और न ही 2

Q6. क्षुद्रग्रहों तथा धूमकेतू के बीच क्या अन्तर होता है ? 1. क्षुद्रग्रह लघु चट्टानी ग्राहिकाएँ (प्लेनेटॉयड ) हैं, जबकि धूमकेतु हिमशीतित गैसों से निर्मित होते हैं जिन्हें चट्टानी और धातु पदार्थ आपस में बाँधी रखते हैं | 2. क्षुद्रग्रह अधिकांशतः बृहस्पति और मंगल के परिक्रमा पथों के बीच पाए जाते हैं, जबकि धूमकेतू अधिकांशतः शुक्र और बुध के बीच पाए जाते हैं | 3. धूमकेतू गोचर दीप्तिमान पुच्छ दर्शाते हैं, जबकि क्षुद्रग्रह यह नहीं दर्शाते | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. 1 और 2
B. 1 और 3
C. केवल 3
D. ये सभी
Ans: 1 और 3

Q7. Mon 863 मक्का की एक किस्म है | यह निम्नलिखित किस एक कारण से समाचारों में थी ?
A. यह जननिक परिवर्तित बौनी किस्म है, जिसमें सूखे को सहन करने की प्रतिरोधी क्षमता है
B. यह जननिक परिवर्तित किस्म है, जिसमें नाशी जीव प्रतिरोधी क्षमता है
C. यह जनजिक परिवर्तित किस्म है, जिसमें साधारण मक्का फसल की तुलना में दस गुना अधिक प्रोटीन पाई जाती है
D. यह जननिक परिवर्तित किस्म है, जिसका इस्तेमाल मात्र जैव ईंधन के उत्पादन में किया जाता है
Ans: यह जननिक परिवर्तित किस्म है, जिसमें नाशी जीव प्रतिरोधी क्षमता है

Q8. एक नई प्रकार की एल-निनो, जिसका नाम एल-निनो मोडोकी है, के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. सामान्य एल-निनो मध्य प्रशान्त महासागर में बनती है, जबकि एल-निनो मोडोकी पूर्वी प्रशान्त महासागर में बनती है | 2. सामान्य एल-निनो के परिणामस्वरूप अटलाण्टिक महासागर में ह्रासमान प्रभंजन पैदा होता है, परन्तु एल-निनो मोडोकी के परिणामस्वरूप ज्यादा संख्या में और ज्यादा आवृति के प्रभंजन पैदा होते हैं | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q9. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. पृथ्वी ग्रह पर, उपयोग के लिए उपबन्ध अलवण जल (मीठा पानी ) कुल प्राप्त जल की मात्रा के लगभग 1% से भी कम है | 2. पृथ्वी ग्रह पर पाए जाने वाले कुल अलवण जल (मीठा पानी ) का 95% ध्रुवीय बर्फ छत्रक एवं हिमनदी में आबद्ध है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q10. भारत के एक क्षेत्र की निम्नलिखित विशेषताएँ हैं 1. उष्ण और आर्द्र जलवायु | 2. 200 सेमी वार्षिक वर्षा | 3. 1100 मी तक की ऊचाईं के पहाड़ी ढाल | 4. 15 डिग्री से 30 डिग्री तक वार्षिक ताप परिसर | निम्नलिखित उपजों में से कौन-सी एक उपज आप उपरोक्त वर्णित क्षेत्र में अत्यधिक सम्भाव्य पाएँगे ?
A. सरसों
B. कपास
C. काली मिर्च
D. वर्जिनिया तम्बाकू
Ans: काली मिर्च

Q11. संयुक्त राष्ट्र आवास मानव बस्ती रिपोर्ट ( यू-एन-हैबिटाट्स ग्लोबल रिपोर्ट ऑन हूमन सेटलमेण्ट ) वर्ष 2009 के अनुसार विगत तीन दशकों में निम्नलिखित में से किस एक क्षेत्र में शहरीकरण की सबसे तीव्र वृद्धि दर रही है ?
A.
B.
C.
D.
Ans:

Q12. मृदा का लवणीभवन मृदा में एकत्रित सिंचित जल के वाष्पीकृत होने से पीछे छूटे नमक और खनिजों से उत्पन्न होता है | सिंचित भूमि पर लवणीभवन का क्या प्रभाव पड़ता है ?
A. यह फसलों के उत्पादन में अत्यधिक वृद्धि लाता है
B. यह कुछ मृदाओं को अपारगम्य बना देता है
C. यह भौम जलस्तर को ऊपर ले आता है
D. यह मृदा के वायु अवकाशों को जल से भर देता है
Ans: यह कुछ मृदाओं को अपारगम्य बना देता है

Q13. निम्नलिखित राज्यों में से किस राज्य में ऐसी सर्वोपयुक्त जलवायु-विषयक स्थितियाँ उपलब्ध हैं, जिसमें न्यूनतम लागत से आर्किड की विविध किस्मों की खेती हो सकती है और वह इस क्षेत्र में निर्यात -उन्मुख उद्योग विकसित कर सकता है ?
A. आन्ध्र प्रदेश
B. अरूणाचल प्रदेश
C. मध्य प्रदेश
D. उत्तर प्रदेश
Ans: अरूणाचल प्रदेश

Q14. सूक्ष्म-सिंचाई की पद्धति के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा/कौन-से कथन सही है/हैं ? 1. मृदा से उर्वरक /पोषक हानि कम की जा सकती हैं | 2. यह वर्षाधीन खेती की सिंचाई का एकमात्र साधन है | 3. इससे कुछ कृषि क्षेत्रों में भीम जलस्तर को कम होने से रोका जा सकता है |
A. केवल 1
B. 2 और 3
C. 1 और 3
D. ये सभी
Ans: 1 और 3

Q15. निम्नलिखित में से किसके द्वारा भारत और पूर्वी एशिया के बीच नौसंचालन समय ( नेविगेशन टाइम ) और दूरी अत्यधिक कम किए जा सकते हैं ? 1. मलेशिया और इण्डोनेशिया के बीच मलक्का जलमरूमध्य को अधिक गहरा बना कर | 2. सियाम खाड़ी और अण्डमान सागर के बीच क्रा भूसन्धि जलडमरूमध्य के पार नई नहर खोल कर | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q16. उत्तरी गोलार्द्ध की तुलना में दक्षिणी गोलार्द्ध में पश्चिमी पवन अधिक सशक्त तथा स्थायी होती हैं | क्यों ? 1. उत्तरी गोलार्द्ध की तुलना में दक्षिणी गोलार्द्ध में भू-खण्ड कम है | 2. उत्तरी गोलार्द्ध की तुलना में दक्षिणी गोलार्द्ध में कोरिऑलिम बल अधिक होता है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q17. दो महत्वपूर्ण नदियाँ-जिनमें से एक का स्त्रोत झारखण्ड में है ( और जो ओडिशा में दूसरे नाम से जानी जाती है ) तथा दूसरी जिसका स्त्रोत ओडिशा में है-समुद्र में प्रवाह करने से पूर्व एक ऐसे स्थान पर संगम करती हैं, जो बंगाल की खाड़ी से कुछ ही दूर है | यह वन्यजीव तथा जैव-विविधता का प्रमुख स्थल है और सुरक्षित क्षेत्र है | निम्नलिखित में वह स्थल कौन-सा है ?
A. भितरकनिका
B. चाँदीपुर-ऑन सी
C. गोपालपुर-ऑन सी
D. सिमलीपाल
Ans: भितरकनिका

Q18. हिमालय पर्वत प्रदेश जाति-विविधता की दृष्टि से अत्यन्त समृद्ध है | इस सम्वृद्धि के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा कारण सबसे उपयुक्त हैं ?
A. यहाँ अधिक वर्षा होती है, जो प्रचुर वनस्पति वृद्धि को बढावा देती है
B. यह विभिन्न जीव-भौगोलिक क्षेत्रों का संगम है
C. इस क्षेत्र में विदेशज तथा अतिक्रामक जातियाँ प्रवेश नहीं कराई गई है
D. यहाँ मनुष्यों का कम हस्तक्षेप है
Ans: यह विभिन्न जीव-भौगोलिक क्षेत्रों का संगम है

Q19. यदि उष्णकटिबन्धीय वर्षा -वन काट दिया जाए, तो यह उष्णकटिबन्धीय पर्णपाती वन की तुलना में शीघ्र पुनर्योजित नहीं हो पाता | ऐसा इसलिए होता है क्योंकि
A. वर्षा-वन की मृदा में पोषकों का अभाव होता है
B. वर्षा-वन में वृक्षों के प्रवध्यों की जीवन क्षमता दुर्बल होती है
C. वर्षा-वन की जातियों धीमी गति से बढती हैं
D. विदेशज जातियों वर्षा-वन की उर्वर मृदा पर अतिक्रमण कर जाती हैं
Ans: वर्षा-वन की मृदा में पोषकों का अभाव होता है

Q20. तिब्बत में उत्पति पाने वाली ब्रह्मापुत्र,ईरावदी और मैकांग नदियाँ अपने ऊपरी पाटों में संकीर्ण और समान्तर पर्वत श्रेणियों से होकर प्रवाहित होती हैं | इन नदियों में ब्रह्मापुत्र भारत में प्रविष्ट होने से ठीक पहले अपने प्रवाह में एक यू-टर्न लेती है | यह यू-टर्न क्यों बनता है ?
A. वलित हिमालय श्रेणियों के उत्थान के कारण
B. भूवैज्ञानिकीय तरूण हिमालय के अक्षसंघीय नमन के कारण
C. तृतीय कल्पीय वलित पर्वत-मालाओं में भूविवर्तनीक विक्षोभ के कारण
D. इस सन्दर्भ में उपरोक्त 'a' और ' b ' दोनों कारण तर्कसंगत हैं
Ans: भूवैज्ञानिकीय तरूण हिमालय के अक्षसंघीय नमन के कारण

Q21. कोकोस आइलॅंड नेशनल पार्क कहाँ स्थित है ?
A. कोस्टा रिका
B. इटली
C. अज॔न्टीना
D. स्पेन
Ans: कोस्टा रिका

Q22. गॅलपॉगोस आइलॅंड्स (Galapagos Islands) किस देश मे स्थित है ?
A. ब्रिटेन
B. इजराइल
C. नाइजेरिया
D. कनाडा
Ans: कनाडा




Join our Facebook Page:
 Super Pathshala 


Join our Facebook Group:
 SSC Railway GK Aptitude 


Join our Telegram Channel:
 SSC CGL 


Join our Telegram Group:
 SSC CGL 


Join our Telegram Channel:
 Govt Exam Books and Notes PDF 




MCQ on Geography in Hindi [Question Bank Set 51] MCQ on Geography in Hindi [Question Bank Set 51] Reviewed by Super Pathshala on 05:56 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.