MCQ on Indian Polity in Hindi [Question Bank Set 45]

MCQ on Indian Polity in Hindi [Question Bank Set 45]

MCQ on Indian Polity in Hindi [Question Bank Set 45]


Here we are going to share the most important MCQ on Indian Polity in Hindi [Question Bank Set 45]. These GK questions are very helpful for various government exams e.g. UPSC, SSC, Railway, Banking, State PSC, CDS, NDA, SSC CGL, SSC CHSL, Patwari, Samvida, Police, SI, CTET, TET, Army, MAT, CLAT, NIFT, IBPS PO, IBPS Clerk, CET, Vyapam etc.


Indian Polity Question Bank [Check All Category]

←:Jump To These Pages:→


Q1. कथन (A) भारत संघ में मन्त्रिपरिषद् संयुक्त रूप से लोकसभा और राज्यसभा, दोनों के प्रति उत्तरदायी है | कारण (R) लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य संघीय सरकार में मन्त्री बनने के लिए पात्रता रखते है |
A. A और R दोनों सही हैं तथा R, A की सही व्याख्या है
B. A और R दोनों सही हैं,परन्तु तथा R, A की सही व्याख्या नहीं है
C. A सही है, किन्तु R गलत है
D. A गलत है, किन्तु R सही है
Ans: A गलत है, किन्तु R सही है

Q2. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. न्यायाधीश (जाँच ) विधेयक 2006 के अन्तर्गत एक न्यायिक परिषद को स्थापित करने का विचार है, जो भारत के मुख्य न्यायमूर्ति सहित उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति और न्यायाधीशों के विरूद्ध शिकायतें स्वीकार करेगी | 2. घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण अधिनियम,2005 के अन्तर्गत कोई महिला किसी प्रथम श्रेणी के न्यायिक मजिस्ट्रेट के पास अर्जी दाखिल कर सकती है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q3. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. लोक सभा समिति का अध्यक्ष लोकसभा द्वारा नियुक्त किया जाता हैं | 2. लोक लेखा समिति में लोकसभा सदस्य, राज्यसभा सदस्य और उद्योग तथा व्यापार के कुछ जाने-माने व्यक्ति सम्मिलित होते हैं | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q4. सुमेलित कीजिए सूची I (व्यक्ति ) सूची II (पद ) A. नागेन्द्र सिंह 1. भारत का मुख्य निर्वाचन आयुक्त B. ए एन राय 2. अध्यक्ष,अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय C. आर के त्रिवेदी 3. भारत का मुख्य न्यायमूर्ति D. अशोक देसाई 4. भारत का महान्यायवादी
A. A-(1),B-(4),C-(2),D-(3)
B. A-(2),B-(3),C-(1),D-(4)
C. A-(1),B-(3),C-(2),D-(4)
D. A-(2),B-(4),C-(1),D-(3)
Ans: A-(2),B-(3),C-(1),D-(4)

Q5. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. न्यायमूर्ति वी आर कृष्णा अय्यर भारत के मुख्य न्यायमूर्ति थे | 2. न्यायमूर्ति वी आर कृष्णा अय्यर भारतीय न्यायिक व्यवस्था में लोकहित याचिका के प्रजनकों में से एक माने जाते हैं | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q6. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए भारत के संविधान में यह उपबन्ध है कि 1. प्रत्येक राज्य की विधानसभा 450 से अनधिक सदस्यों से मिलकर बनेगी, जो राज्य में प्रादेशिक निर्वाचन -क्षेत्रों से प्रत्यक्ष निर्वाचन द्वारा चुने जाएँगे | 2. कोई व्यक्ति किसी राज्य की विधानसभा के किसी स्थान को भरने के लिए चुने जाने के लिए अर्हित नहीं होगा, यदि उसकी आयु पच्चीस वर्ष से कम हो | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q7. निम्नलिखित में से कौन-सा/से राज्य के नीति निदेशक तत्वों में शामिल है/हैं ? 1. मानव के दुर्व्यापार और बलात् श्रम का प्रतिरोध | 2. मादक पेयों और स्वास्थ्य के लिए हानिकर औषधियों के, औषधीय प्रयोजनों से भिन्न, उपभोग का प्रतिषेध |
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q8. भारत में किसी धार्मिक सम्प्रदाय/समुदाय को यदि राष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यक वर्ग का दर्जा जाता है तो वह किस/किन विशेष लाभ/लाभों का हकदार हो जाता है ? 1. यह सम्प्रदाय /समुदाय विशेष शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और संचालन कर सकता है | 2. भारत के राष्ट्रपति स्वयमेव इस सम्प्रदाय/समुदाय के एक प्रतिनिधि को लोकसभा में मनोनीत कर देते है | 3. यह सम्प्रदाय /समुदाय प्रधानमन्त्री के 15-प्वॉइण्ट कार्यक्रम के लाभ प्राप्त कर सकता है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. 2 और 3
C. 1 और 3
D. ये सभी
Ans: 1 और 3

Q9. केन्द्रीय सरकार के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजि 1. 15 अगस्त,1947 को केन्द्र में मन्त्रालयों की संख्या 18 थी | 2. वर्तमान में केन्द्र में मन्त्रालयों की संख्या 36 हैं | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q10. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण लालबहादुर शास्त्री के प्रधानमन्त्री रहने के काल में गठित हुआ था | 2. CAT के सदस्य न्यायिक तथा प्रशासनिक दोनों क्षेत्रों से लिए जाते है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q11. निम्नलिखित संविधान संशोधनों में से कौन-सा एक बताता है कि मन्त्रिमण्डल में कुल मन्त्रियों की संख्या प्रधानमन्त्री को सम्मिलित करते हुए लोकसभा के सदस्यों की कुल संख्या के 15 % से अधिक नहीं होगी ?
A. 90 वाँ
B. 91 वाँ
C. 92 वाँ
D. 93 वाँ
Ans: 91 वाँ

Q12. केन्द्रीय सरकार के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. भारत के संविधान में उपलब्ध है कि समस्त कैबिनेट मन्त्री अनिवार्य रूप से केवल लोकसभा के ही आसीन सदस्य होंगे | 2. केन्द्रीय कैबिनेट सचिवालय संसदीय कार्य मन्त्रालय के निदेशाधीन कार्य करता है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: न तो 1 और न ही 2

Q13. लोक अदालतों के सन्दर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. एक लोक अदालत द्वारा किया गया अधिनियम सिविल न्यायालय का आदेश मान लिया जाता है और इसके विरूद्ध किसी न्यायालय में अपील नहीं होती | 2. विवाह-सम्बन्धी/पारिवारिक विवाद लोक अदालत में सम्मिलित नहीं होते हैं | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q14. संघ सरकार के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. कैबिनेट सचिव की सलाह पर प्रधानमन्त्री द्वारा भारत सरकार के मन्त्रालयों/विभागों का सृजन किया जाता है | 2. हर एक मन्त्रालय को प्रधानमन्त्री की सलाह पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा किसी मन्त्री को प्रदान किया जाता है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 2

Q15. लोक अदालतों के सन्दर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक सही है ?
A. लोक अदालतों की अधिकारिता मुकदमा दायर करने से पहले के मामलों को निपटारा करने की है, और उन मामलों को नहीं, जो किसी न्यायालयों में लम्बित हो
B. लोक अदालतों ऐसे मामलों का निपटारा कर सकती हैं, जो सिविल, न कि आपराधिक प्रकृति के हैं
C. प्रत्येक लोक अदालत में केवल सेवारत् अथवा सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारी ही नियुक्ति हो सकते है, कोई अन्य व्यक्ति नहीं
D. उपरोक्त में से कोई-सा भी कथन सही नहीं है
Ans: उपरोक्त में से कोई-सा भी कथन सही नहीं है

Q16. भारत सरकार अधिनियम,1935 में 'अन्तर्विष्ट अनुदेश-प्रपत्र' (इन्स्टूमेण्ट ऑफ इन्स्ट्रक्शन्स ) को वर्ष 1950 में भारत के संविधान में किस रूप में समाविष्ट किया गया ?
A. मूल अधिकार
B. राज्य की नीति के निदेशक तत्व
C. राज्य की कार्यपालिका शक्ति का विस्तार
D. भारत सरकार के कार्य का संचालन
Ans: भारत सरकार के कार्य का संचालन

Q17. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. भारत में राज्य के महाधिवक्ता की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्बन्धित राज्य के राज्यपाल की अनुशंसा पर की जीती है | 2. सिविल प्रक्रिया संहिता के उपबन्धों के अनुसार राज्य-स्तर पर उच्च न्यायालयों की मूल,अपीलीय तथा सलाहकारी अधिकारिता होती है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: न तो 1 और न ही 2

Q18. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. पंजाब का राज्यपाल अपने दायित्व के साथ-साथ चण्डीगढ का प्रशासक भी होता है | 2. केरल का राज्यपाल अपने दायित्व के साथ-साथ लक्षद्वीप का प्रशासक भी होता है | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 2
C. 1 और 3
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: केवल 1

Q19. भारत के संविधान के सन्दर्भ में, निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. मूल अधिकार 2. मूल कर्त्तव्य 3. राज्य की नीति के निदेशक तत्व भारत सरकार द्वारा आरम्भ किए गए राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम में भारत के संविधान के उपरोक्त उपबन्धों में से कौन-सा/से पूरे होता है /होते हैं ?
A. केवल 1
B. केवल 3
C. 1 और 3
D. ये सभी
Ans: 1 और 3

Q20. निम्नलिखित कथनों मे से कौन-सा एक सही नहीं है ? 1. संसद के अधिनियम के अन्तर्गत स्थापित हुई भारतीय परिषद एक स्वायत अर्द्ध न्यायिक संगठन है 2. पत्र सूचना, कार्यालय सूचना माध्यमों से जुड़े लोगों को मान्यता प्रदान करता है ताकि उन्हें सरकारी सूत्रों से आसानी से सूचना प्राप्त हो सके 3. भारत के सभी राज्यों में से महाराष्ट्र में सर्वाधिक संख्या में समाचार -पत्र प्रकाशित होते है 4. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इण्डिया देश की सबेस बड़ी समाचार एजेन्सी है
A. संसद के अधिनियम के अन्तर्गत स्थापित हुई भारतीय परिषद एक स्वायत अर्द्ध न्यायिक संगठन है
B. पत्र सूचना, कार्यालय सूचना माध्यमों से जुड़े लोगों को मान्यता प्रदान करता है ताकि उन्हें सरकारी सूत्रों से आसानी से सूचना प्राप्त हो सके
C. भारत के सभी राज्यों में से महाराष्ट्र में सर्वाधिक संख्या में समाचार -पत्र प्रकाशित होते है
D. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इण्डिया देश की सबेस बड़ी समाचार एजेन्सी है
Ans: भारत के सभी राज्यों में से महाराष्ट्र में सर्वाधिक संख्या में समाचार -पत्र प्रकाशित होते है

Q21. एक कॉलेज का विद्यार्थी अपने नगर की नगर परिषद् में चुने जाने का इच्छुक है | उसके नामांकन की वैधता अन्य शर्तों के साथ-साथ इस महत्तपूर्ण शर्त पर निर्भर होगी कि-
A. वह अपने कॉलेज के प्राचार्य से अनुमति प्राप्त कर ले
B. वह किसी राजनीतिक दल का सदस्य हो
C. उसका नाम मतदाता सूची में सम्मिलित हो
D. वह भारतीय संविधान के प्रति निष्ठा की घोषणा दाखिल करे
Ans: उसका नाम मतदाता सूची में सम्मिलित हो




Join our Facebook Page:
 Super Pathshala 


Join our Facebook Group:
 SSC Railway GK Aptitude 


Join our Telegram Channel:
 SSC CGL 


Join our Telegram Group:
 SSC CGL 


Join our Telegram Channel:
 Govt Exam Books and Notes PDF